अब इस आसान तरीके से अपडेट कर सकेंगे आधार कार्ड

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। आधार कार्ड की जब शुरुआत हुई थी तब विभिन्न कार्यों के लिये आधार कार्ड का प्रयोग ऑप्शन के रूप में मौजूद होता था, लेकिन धीरे-धीरे अब इसी आधार कार्ड को हर कार्य में अनिवार्य किया जा रहा है।

आधार कार्ड अब इतना जरूरी हो गया है कि अगर आपको इंकम टैक्स रिटर्न फाईल करना है तो इसके लिये भी आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड नंबर से लिंक करना पड़ेगा। आधार कार्ड जहां इतना जरूरी हो चुका है, वहीं अकसर देखा जा रहा है कि आधार कार्ड में बहुत सी गलतियां सामने आ रही हैं।

इसमें कई बार नाम गलत होता है तो कई बार जन्म तारीख। सिर्फ इतना ही नहीं, कई बार तो इसमें आपका घर का पता तक गलत हो जाता है जिसकी वजह से लोगों को इसे फिर से सही करवाना पड़ता है जो कई बार लोगों के लिये बहुत ही परेशानी वाला काम बन जाता है। अगर आपको भी अपने आधार कार्ड में हुई गलती को सुधारना है तो परेशान मत हों क्योंकि अब ये सुविधा आपको यूआईडीएआई की वेबसाईट पर भी मिल जायेगी।

ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट

यूआईडीएआई की वेबसाईट पर शुरू हुई इस सुविधा के अंतर्गत वेबसाईट पर आधार कार्ड को अपडेट करने के लिये तीन ऑप्शन मिलेंगे जिसमें ऑनलाईन अपडेशन, पोस्ट और इनरोल सेंटर से अपडेशन, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल से अपडेशन।

अगर आप ऑनलाईन अपडेट करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपके पास वो मोबाईल नंबर होना ज़रूरी है जिसे आपने आधार नंबर के साथ रजिस्टर कराया था क्योंकि इसी नंबर पर आपको अपडेशन के दौरान ओटीपी भेजा जायेगा। अगर आपके पास ये मोबाईल नंबर नहीं है तो आप अपना आधार कार्ड आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर भी अपडेट करा सकते हैं।

सेल्फ सर्विस से ऐसे करें अपडेट

खुद से आधार कार्ड अपडेट करने के लिये आप सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जायें और अपना आधार कार्ड नंबर लिखें। आधार कार्ड नंबर लिखते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा जिसे पोर्टल पर लिखने के बाद आप उस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं। अपने द्वारा दी गयी जानकारी को दोबारा जांच लें और फिर फॉर्म को सब्मिट कर दें।

इन बातों का रखें ख्याल

आप जब भी अपने आधार कार्ड को अपडेट कर रहे हों तो ये ध्यान में रखें कि जो भी जानकारी आप अपडेट कर रहे हैं उससे संबंधित डॉक्यूमेंट आपके पास हों, लेकिन अगर आप अपनी ईमेल आईडी, मोबाईल नंबर और जेंडर (लिंग) में सुधार करवा रहे हैं तो इसके लिये आपको किसी भी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी।

अगर आप अपना नाम, जन्म तिथि और अपना पता अपडेट करा रहे हैं तो इसके लिये डॉक्यूमेंट देना अनिवार्य होगा।

नाम में बदलाव कराने के लिये आपको कोई आईडी प्रूफ(पहचान पत्र) देना होगा। पहचान पत्र के लिये पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन, पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राईविंग लाईसेंस डॉक्यूमेंट मान्य होंगे। अगर आपको जन्मतिथि में बदलाव करवाना हो तो जन्म प्रमाणपत्र, सेकेंडरी बोर्ड पासिंग सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की एक फोटो कॉपी देनी होगी। पते में बदलाव करवाने के लिये एड्रेस प्रूफ देना होगा जिसमें पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड मान्य होगा।

आप जब भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने लगे तो ध्यान दें कि आपको इन डॉक्यूमेंट्स की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही ध्यान रखें कि दो बदलाव के लिये आप एक ही डॉक्यूमेंट का इस्तमाल न करें।



14 Views.

Related News

कांग्रेस ने मांगा आजादी का हिसाब (प्रदीप आर्य) भोपाल (साई)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को भारतीय जनता.
(विजय सिंह राजपूत) इंदौर (साई)। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर दहशत में है। यहां एक हाईटेक डकैतों का गिरोह.
(रश्मि सिन्हा) नई दिल्ली (साई)। सुप्रीम कोर्ट ने आधार की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वालों से जानना चाहा कि.
(रश्मि कुलश्रेष्‍ठ) नई दिल्‍ली (साई)। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के उद्घाटन भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया की चुनौतियों को.
(राहुल तेलरांधे) औरंगाबाद (साई)। एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार के तीन तलाक विधेयक पर सवाल उठाते हुए.
अगर आपका कुत्ता आपकी ओर देखकर गुर्राता है तो आप उसकी भावनाओं को बेहतर तरीके से समझ सकते है कि.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *