आपके भी मुँह से आती है बदबू, ये हो सकते हैं कारण!

ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि मुँह की साफ-सफाई सही ढंग से न करने या गलत फूड हैबिट्स की वजह से मुँह से बदबू आने लगती है।

इनके अलावा दिन भर में हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज भी करते हैं जो मुँह की बदबू का कारण बनती हैं लेकिन आमतौर पर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक, सही समय पर खाना न खाने से भी मुँह में ड्रायनेस होने लगती है जिससे मुँह से बदबू आ सकती है।

मुँह खोलकर सोना : अगर आप रोज मुँह खोलकर सोते हैं तो इससे मुँह में ड्रायनेस होने लगती है। ऐसे में सलाईवा सूख जाता है जिसके कारण मुँह से तेज बदबू आने लगती है।

खाने के बाद च्युईंगम चबाना : खाना खाने के बाद र्च्युइंगम चबाने से शुगर और कार्ब्स दांतों पर जम जाते हैं। इससे दांतों में बैक्टीरिया बनने लगते हैं, जो मुँह की बदबू का कारण बनता है।

ब्रश गलत समय पर करना : सुबह का नाश्ता करने के तुरंत पहले ब्रश करने से खाना दांतों पर जम जाता है। इससे दांतों पर बैक्टीरिया बनने लगते हैं जो मुँह से बदबू पैदा करते हैं।

गलत माउथवॉश का प्रयोग करना : अगर हम ऐसा माउथवॉश प्रयोग करते हैं जिसमें ऐल्कोहॉल की मात्रा है तो इससे ड्राय माउथ की समस्या होने लगती है। ऐसे में मुँह से बदबू आने लगती है।

ज्यादा शराब पीना : रोज ज्यादा मात्रा में शराब पीने से मुँह का सलाईवा सूख जाता है। इससे भी मुँह में बैक्टीरिया बनने लगते हैं और बदबू आने लगती है।

पुराना टूथ ब्रश यूज करना : काफी समय तक पुराना टूथ ब्रश प्रयोग करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया दांतों पर जमने लगते हैं। ऐसे में मुँह से बदबू आने लगती है।

(साई फीचर्स)


नोट :ये नुस्‍के आजमाने के पहले जानकार चिकित्‍सक से एक बार मशविरा अवश्‍य कर लें।

0 Views

Related News

जिले में ग्राम पंचायतों के कार्यक्रमों में बढ़ रही अश्लीलता! (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। जिले में ग्राम पंचायतों के घोषित.
(शरद खरे) जिला मुख्यालय में सड़कों की चौड़ाई क्या होना चाहिये और सड़कों की चौड़ाई वास्तव में क्या है? इस.
मनमाने तरीके से हो रही टेस्टिंग, नहीं हो रहा नियमों का पालन! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। लोक निर्माण विभाग में.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। नगर पालिका में चुनी हुई परिषद के कुछ प्रतिनिधियों के द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी के.
(खेल ब्यूरो) सिवनी (साई)। भारतीय जनता पार्टी के सक्रय एवं जुझारू कार्यकर्ता तथा पूर्व पार्षद रहे संजय खण्डाईत अब भाजपा.
मंगलवार से ठण्ड पर लग सकता है विराम! (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। उत्तर भारत से आने वालीं सर्द हवाओं की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *