आयकर विवरणी जमा करने की अंतिम तिथि आज

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिन करदाताओं की आय, कर योग्य है और उन्होंने अपनी आयकर विवरणी कर निर्धारण वर्ष 2015-16 (वित्तीय वर्ष 2014-15) अभी तक जमा नहीं की है, ऐसे करदाताओं को 31 मार्च तक अपनी आयकर विवरणी आयकर विभाग की वेबसाईट पर जाकर दाखिल करनी होगी।

यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो इसके बाद कर विवरणी दाखिल करने पर 05 हजार रूपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है। 31 मार्च के बाद ये विवरणी कुछ विशेष परिस्थितियों में ही दाखिल की जा सकेगी। इसके साथ ही धारा 80सी के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 के आयकर छूट पाने के लिये भी 31 मार्च अंतिम मौका रहेगा।

योजना की अंतिम तिथि

चार्टर्ड एकाऊंटेंट अखिलेश शुक्ला ने बताया कि वे करदाता, जिनके पास अघोषित आय या कालाधन है जो नकद अथवा बैंक, पोस्ट ऑफिस में जमा हो, उनके लिये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना प्रारंभ की गयी थी। इस योजना की अंतिम तिथि 31 मार्च है। इसके अंतर्गत 30 फीसदी टैक्स, टैक्स का 33 फीसदी अधिभार, टैक्स का 10 फीसदी जुर्माना जो 49.9 फीसदी होगा। इसके साथ ही अघोषित आय का 25 फीसदी एफडीआर के रूप में बैंक के माध्यम से सरकार के पास रखना होगा, जिस पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि अघोषित आय को घोषित करने का भी ये अंतिम मौका है।

टंकण ऋुटि के चलते ब्रहस्पतिवार के अंक में समाचार के शीर्षक में अंतिम तिथि आज का प्रकाशन हो गया, जिसका खेद है। इसे 31 मार्च पढ़ा जाये।



0 Views.

Related News

(लिमटी खरे) सिवनी शहर में प्रशासनिक स्तर पर जो कुछ भी होता है वह किसके लिये किया जाता है? सड़क,.
स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी और जिला चिकित्सालय के नियंत्रणकर्ता अधिकारी हैं सोमवंशी (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य विभाग में व्याप्त.
एक ही दिन में जारी हुआ एलओए (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। हवाओं का रुख बार-बार बदलने से रात के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। शुक्रवार.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। ज्ञान की देवी सरस्वती के पूजन का पर्व बसंत पंचमी इस बार मंगलकारी शिव योग में.
(जाहिद शेख) सिवनी (साई)। जिले के कुरई वन परिक्षेत्र में फसल बचाने के लिये खेत में फैलाये गये करंट की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *