इन खर्चों पर मिल रही है इन्कम टैक्स में छूट

(इसरार खान)

भोपाल (साई)। इन्कम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है। ऐसे में इन्कम टैक्स रिटर्न भरने के लिये आप कुछ कागज पहले से ही तैयार कर लें, ताकि रिटर्न भरते वक्त इन प्रूफ से आप अपना टैक्स कटने से बचा सकते हैं। टैक्स एवं निवेश विशेषज्ञ रंजन वर्मा के मुताबिक इन्कम टैक्स रिटर्न भरने से पहले कुछ डॉक्यूमेंट्स आपके लिये टैक्स से बचने की राह आसान कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि कौन से प्रूफ हो सकते हैं कारगर।

किराया पर्ची

अगर आप किराये पर रहते हैं, हर माह किराया अदा करते हैं, तो आपको अपने मकान मालिक से किराया पर्ची एकत्र कर लेनी चाहिये। इस पर्ची के आधार पर आप इन्कम टैक्स में छूट के लिये दावा कर सकते हैं। नौकरी पेशा हैं तो आप इस पर्ची को अपने कार्यालय में जमा करा दें, ताकि वहाँ से प्रक्रिया अमल में लायी जा सके।

स्कूल शुल्क की रसीद

आपके बच्चे जिस स्कूल में पढ़ते हैं, आप वहाँ फीस देते हैं, जिसमें ज्यादातर हिस्सा ट्यूशन फीस का होता है। बच्चों के स्कूल की फीस की रसीद आपको आयकर से छूट दिला सकती है। ट्यूशन फीस की रसीद पर आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स से छूट मिलती है। इसके तहत एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का क्लेम किया जा सकता है।

बीमा किश्त की रसीद

अगर उन्होंने जीवन बीमा पॉलिसी ली हुई है तो आपको आयकर रिटर्न में छूट मिल सकती है। यह छूट आयकर की धारा 80 के तहत मिलती है। बीमा प्रीमियम जमा करने की रसीद से आप आयकर बचाने के लिये क्लेम कर सकते हैं। इसी प्रकार स्वास्थ्य बीमा से जुड़ी प्रीमियम की रसीद से भी आपको आयकर में छूट मिलेगी।

होम लोन सर्टिफिकेट

अगर उन्होंने होम लोन लिया है तो यह भी टैक्स छूट के दायरे में आता है। इसके लिये आपको अपने बैंक से होम लोन का इंटरेस्ट सर्टिफिकेट लेना होगा, या फिर ऑनलाईन भी निकाला जा सकता है। इसकी कॉपी आपको टैक्स बचाने में काम आयेगी।

ये योजनाएं भी लाभकारी

सुकन्या समृद्धि योजना : बेटी के नाम डाकघर में अगर उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाया है तो इसमें जमा होने वाली रकम से भी आपको आयकर में छूट मिल सकती है। इसकी पासबुक की फोटोकॉपी तैयार रखें।

पीपीएफ खाता : अगर उन्होंने किसी बैंक में पीपीएफ खाता खुलवाया है तो इसमें जमा की गयी रकम भी आयकर बचाने में काम आ सकती है। अपनी पीपीएफ खाते की पासबुक का प्रिंट निकालकर रख लें।

एनपीएस : अगर उन्होंने नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश किया है तो इस आधार पर भी आपको आयकर से छूट मिल सकती है। एनपीएस की स्टेटमेंट निकाल लें और अपनी कंपनी में जमा करा दें।



0 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *