ईकाई पर है तापमान, अलाव गायब!

हाड़ गला रही सर्दी, पालिका हुई बेपरवाह

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। उत्तर से हवा आते ही तापमान में रिकॉर्ड गिरावट आने लगी है। बुधवार और ब्रहस्पतिवार की दरमियानी रात में पारा गोता लगाकर 08 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है। दिन में भी हवा में चुभन महसूस हो रही है।

दो दिन से उत्तर-पूर्वी हवाएं जोरों पर हैं। उत्तरी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण पूर्वी क्षेत्रों में भी सर्दी बढ़ गयी है। दो दिन से शहर सर्दी से ठिठुर रहा है। बुधवार सुबह लगभग 10 बजे हवा की रफ्तार भी 12 से 14 किलोमीटर प्रतिघण्टा तक पहुँच गयीं। दिनभर भी सामान्य से तेज हवा चलती रही। दिन में सूरज की मौजूदगी के बावजूद सर्दी महसूस हो रही थी। दिनभर लोग स्वेटर, शॉल पहने नजर आये।

सिवनी में कड़ाके की सर्दी से जनजीवन भी प्रभावित होता दिख रहा है। एक ओर पालिका में चुनी हुई परिषद और पालिका प्रशासन के बीच वर्चस्व की लड़ाई की गर्माहट महसूस की जा रही है पर इससे उलट गरीब गुरबों और जरूरत मंद लोगों के लिये अलाव की व्यवस्था करने की सुध न तो पालिका की चुनी हुई परिषद को ही आयी और न ही सरकारी वेतन पाने वाले अधिकारी – कर्मचारियों को।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात मेें पारा 11 डिग्री सेल्सियस था जबकि मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेन्सियस था। वहीं मंगलवार एवं बुधवार की दरमियानी रात मेें पारा 11 से उतरकर 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुँच गया था जबकि बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेन्सियस था। बुधवार और ब्रहस्पतिवार की दरमियानी रात मेें पारा गोता लगाकर 08 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुँचा, जबकि ब्रहस्पतिवार को दिन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेन्सियस था।

सूत्रों ने मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से बताया कि शुक्रवार को भी मौसम का मिज़ाज इसी तरह का बना रह सकता है। दिन का अधिकत तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास तो रात का न्यूनतम तापमान 07 से 09 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।



19 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *