उत्तरी सर्द हवाएं बढ़ायेंगी गलन

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में तापमान शून्य से 08 डिग्री सेल्सियस से नीचे चले गया है। इस कारण हिमालय से लगे क्षेत्रों में कड़ाके की ठण्ड पड़ने लगी है। भारतीय मौसम विभाग की मानंे तो इसकी शीत लहर का असर आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश में भी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार भी अच्छी ठण्ड पड़ेगी, लेकिन वो सामान्य या सामान्य से आंशिक अधिक होगी।

समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से वाय.के. पाण्डेय ने मौसम विभाग के सूत्रों के हवाले से बताया कि विभाग की इस घोषणा के बाद उम्मीद जतायी जा रही है कि इस बार मध्य प्रदेश के पर्वतीय और पठारी इलाकों सहित जंगल बाहुल्य वाले इलाकों में ठण्ड अधिक पड़ेगी।

सूत्रों ने आगे कहा कि मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाकों में इस बार ज्यादा ठण्ड पड़ने की उम्मीद जतायी जा रही है, हालांकि कम बारिश होने की वजह से मध्य प्रदेश में पहले कहा जा रहा था कि इस बार ठण्ड भी कम पड़ेगी, लेकिन मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मध्य प्रदेश में भी अच्छी ठण्ड पड़ेगी, जो फसलों के लिये अच्छी साबित होगी।

सिवनी सहित प्रदेश में तापमान में धीरे-धीरे कमी आ रही है। रविवार सुबह का मौसम साफ रहा, सर्द हवाएं ठिठुरन पैदा करने लगी हैं। सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश के मौसम में हो रहे बदलाव के कारण प्रदेश में भी सर्द हवाओं का असर बढ़ गया है।

सूत्रों ने आगे कहा कि कश्मीर घाटी और हिमाचल प्रदेश से आने वाली बर्फीली हवाओं का रुख जैसे ही मध्य प्रदेश की तरफ होगा, यहाँ भी ठण्ड बढ़ जायेगी। ताजा अनुमान के मुताबिक उत्तर से सर्द हवाओं के आने का सिलसिला एक सप्ताह में आरंभ हो जायेगा।



1 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *