एक पखवाड़े में कम करें चार से पांच किलो वजन!

क्या आप मोटापे से परेशान हैं? क्या आप 15 दिन में इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं? मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट एंड डायटिशियन डॉक्टर नेहा सनवाल्का आपको बता रही हैं कि आप 15 दिन में स्वस्थ तरीके से 2 से 3 किलो वजन कैसे घटा सकते हैं। इसके लिए आपको उपवास या या जोरदार एक्सरसाइज करने की जरुरत नहीं है। आपको केवल स्वस्थ खानपान और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की जरुरत है। चलिए जानते हैं, इसके लिए आपको क्या करना चाहिए।

नेहा के अनुसार, 15 दिन में वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन, मीडियम कार्बाेहाइड्रेट और कम वसा वाली डायट का अहम रोल है। इसके लिए प्रोटीन, कार्बाेहाइड्रेट और वसा के बीच एक सही संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। हाई प्रोटीन के साथ 15 दिन में वजन कम करना संभव है जबकि दिमाग और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए कार्बाेहाइड्रेट आवश्यक है। कम वसा वाली डायट से विभिन्न चयापचय की प्रक्रिया के लिए फैटी एसिड की आवश्यकता पूरी होती है। 15 दिन में वजन कम करने के लिए वन डे डिटोक्स डायट का पालन करना बहुत जरूरी है। हम आपको इन आसान डायट प्लान के बारे में बता रहे हैं। हालांकि प्रभावी परिणाम के लिए 15 दिनों के लिए इस डायट साइकिल को दोहराएँ।

मोर्निंग- दिन की शुरूआत एक गिलास सब्जियों का रस पीकर करें। इससे टोक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है।

ब्रेकफास्ट- कोई एक फल खाएं। तरबूज ज्यादा फायदेमंद है। या 3-4 भीगे बादाम खा सकते हैं। इससे आपको आवश्यक कार्बाेहाइड्रेट और प्रोटीन मिलता है, जिससे आपका पेट दोपहर तक भरा रहता है।

मिड मोर्निंग- इस समय एक गिलास नारियल पानी पियें। इससे आपके चयापचय दर (उमजंइवसपेउ तंजम) को बनाए रखने और ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

लंच- 15 दिन में वजन कम करने के लिए लंच में एक कटोरा सलाद, एक कटोरा सब्जियों का सूप ले सकते हैं।

मिड आफ्टरनून- अगर भूख लग रही है, तो एक प्लेट पपीता खा सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने के लिए आवश्यक कार्बाेहाइड्रेट मिलता है।

इवनिंग- इस समय चाय और कॉफी की जगह एक गिलास नारियल पानी पियें। इससे आपकी भूख मिटती है।

डिनर- आपका डिनर आपके लंच की तरह ही होना चाहिए। यानि एक कटोरा सलाद और एक कटोरा सब्जियों का सूप।

मोर्निंग/ब्रेकफास्ट- एक गिलास दूध पीकर दिन की शुरूआत करें। नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर एक कटोरा अंकुरित खाएं। अगर आप मांसाहारी हैं, तो एक अंडा या एक अंडे की सफेद आमलेट खा सकते हैं।

मिड मोर्निंग- इस समय आप येलो आॅरेंज फ्रूट खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को सरल कार्बाेहाइड्रे मिलता है।

लंच- इस समय एक कटोरा सलाद, 2 चपाती, एक कटोरा दाल या चिकन और कोई एक सब्जी खा सकते हैं।

मिड आफ्टरनून- एक कटोरा दही या एक गिलास छाछ पी सकते हैं। इससे आपका पेट शांत रहता है और ज्यादा भूख नहीं लगती है।

इवनिंग- इस समय आप एक कटोरा चिकन या एग सूप पी सकते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो अंकुरित सूप पी सकते हैं। इसके अलावा मीडियम साइज का फल खा सकते हैं।

डिनर- एक प्लेट रोस्टेड चिकन/ग्रिल्ड फिश खाना अच्छा है। अगर शाकाहारी हैं, तो रोस्टेड पनीर या अंकुरित खा सकते हैं।

देर रात लगने वाली भूख से ऐसे निपटें

नेहा के अनुसार, अधिकतर लोग देर रात को लभूख लगने पर मीठा या नमकीन खाना पसंद करते हैं। ऐसे मामले में एक कटोरा ताजा फल या एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना बेहतर हो सकता है। ध्यान रहे कि रात में आइसक्रीम या चिप्स जैसे पदार्थ खाने से बचें। देर रात को खाने से बचने के दूसरा तरीके ये है कि आप अपने दिमाग को डाइवर्ट करने की कोशिश करें। इसके लिए बुक पढ़ना एक अच्छा तरीका है।

एक्सरसाइज भी है जरूरी

वजन घटाने के लिए डायट के साथ एक्सरसाइज भी बहूत जरूरी होती है। 15 दिन में वजन घटाने के लिए आपको अपने पूरे शरीर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। नेहा के अनुसार, रोजाना से 60 मिनट कार्डियो करने से 15 दिन में वजन कम करने में सहायता मिलती है। आप वाकिंग, रनिंग, स्विमिंग और साइकिलिंग कर सकते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप कार्डियो के साथ वेट ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। इससे आपको चयापचय दर में सुधार के साथ ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

इन बातों का रखें खास ख्याल

अच्छे स्वास्थ्य वजन घटाने के लिए आवश्यक रूप से पानी पीना बहुत जरूरी होता है। इसलिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पियें। तनाव से दूर रहें। विभिन्न हार्माेन जारी होने से आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा हो सकती है। इसलिए रोजाना 15-20 मिनट योग करें। इससे दिमाग शांत रहेगा।

हेल्दी वेट लोस प्लान के लिए 6-7 घंटे की नींद जरूरी है। नींद से आपका दिमाग रिफ्रेश होता है और आपको अगले दिन के लिए ऊर्जा मिलती है। 15 दिन की डायट शुरू करने से पहले आपके थायराइड हार्माेन, विटामिन डी और विटामिन बी 12 का लेवल सामान्य होना चाहिए। अगर आपका ब्लड लेवल नोर्मल रेंज में नहीं होगा तो, आपको कई स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।

सबसे जरूरी बातें

इससे आपकी बॉडी द्वारा खाने को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। इसलिए वजन घटाने के लिए चयापचय को बढ़ाना जरूरी है ताकि शरीर वसा का अच्छी तरह से उपयोग कर सके। चयापचय को बढ़ावा देने के लिए ये चीजें खाएं- ब्रोकोली, पालक, शिमला मिर्च, फलियां, चकोतरा, दलिया, ग्रीन टी, टोफू, अदरक और मिर्च।

कैलोरी की मात्रा

वजन घटाने के लिए कैलोरी को अपनी डायट से निकाल देना सही नहीं है। सही मात्रा में कैलोरी लेना चयापचय को बढ़ाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप कम कैलोरी वाले फूड जैसे गोभी, शिमला मिर्च, लहसुन, बादाम, ककड़ी और तरबूज खा सकते हैं। अपनी डायट में फाइबर फूड्स ऐड करें। शुगर, कॉफी आदि से बचें। खाने में मसाले शामिल करें और शराब न पियें।

(साई फीचर्स)


नोट :ये नुस्‍के आजमाने के पहले जानकार चिकित्‍सक से एक बार मशविरा अवश्‍य कर लें।

0 Views

Related News

(शरद खरे) सूबे के निज़ाम शिवराज सिंह चौहान की इच्छा भले ही प्रदेश में सुशासन लाने की हो पर मैदानी.
दिसंबर में फिर गायब हुई सर्दी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। पूस (दिसंबर) के माह में जब हाड़ गलाने वाली सर्दी.
अनेक वरिष्ठ नेता पा रहे खुद को उपेक्षित, बिना खिवैया दिशाहीन हो रही काँग्रेस की नैया! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
0 सांसद-विधायकों की चुप्पी से भीमगढ़ हो रहा उपेक्षित (स्पेशल ब्यूरा) सिवनी (साई)। एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बाँध.
(सुभाष बकौड़े) घंसौर (साई)। बस स्टैण्ड पर चिकन की दुकान में बीती रात मुर्गा खरीदने को लेकर हुए विवाद में.
मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर हुआ विवाद (आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *