किसानों का वोटबैंक

(गिरीन्द्र नाथ झा)

दिल्ली में देश भर के 184 किसान संगठनों से जुडे़ किसान इकट्ठा हुए। किसान संपूर्ण कर्जमाफी और अपनी फसल का डेढ़ गुना मूल्य की मांग कर रहे हैं। इस सोच में बड़े बदलाव की जरूरत है कि किसान केवल रो सकता है, फसल की बर्बादी पर आंसू बहा सकता है, और कर्ज के बोझ से दबकर एक दिन मर सकता है…।

किसानों का दिल्ली मार्च मेरे जैसे युवा किसानों के लिए हौसला बढ़ाने वाली खबर है। इस आंदोलन को मैं एक किसानी इवेंट के तौर पर देख रहा हूं, जहां एक साथ किसान हैं। हर रंग में रंगे माटी के कलाकार। जब तक किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम और वह भी सही वक्त पर नहीं मिलेगा, तब तक सिर्फ कर्ज माफी का कोई मतलब नहीं। किसान को मजबूत बनना होगा, मजबूर नहीं। आज के किसान पैंट-शर्ट पहनते हैं। स्मार्टफोन रखते हैं।

फेसबुक और वाट्सएप करते हैं। वे अब नेताओं-सरकारों की नीति और नीयत में भेद करना जानते हैं। ऐसे में, जो वे उपजा रहे हैं, उसका महत्व जानते-समझते हुए उसका उचित मूल्य हासिल करने को एक मंच पर आने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। सरकारी दल का रंग जो हो, किसानों की उपज का रंग एक है। जो सरकार उनकी उपज का उचित मूल्य देगी, वे उसके साथ होंगे। किसानों का साथ आप सब भी दें, नहीं तो किसानी की दुनिया रंगहीन बन जाएगी।

(साई फीचर्स)

 

————————–

 


डिसक्लेमर : ऊपर व्यक्त विचार लेखक के अपने हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया इसका समर्थन या विरोध नहीं कराती है।

1 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *