कोयले की डस्ट कर रही फसलों को बर्बाद

(ब्यूरो कार्यालय)

घंसौर (साई)। तहसील स्थित थर्मल पॉवर प्लांट में इन दिनों कोयले की लोडिंग – अनलोडिंग को लेकर किसानों में बवाल मचा हुआ है। कोयले को मालगाड़ी से पहुँचाकर रेलवे स्टेशन बिनेकी से परियोजना स्थल तक लगभग 02 किलोमीटर डंपरों से पहुँचाया जा रहा है जिसके कारण आसपास के किसानों की फसलें चौपट होने की कगार पर हैं व कई किसानों की फसल चौपट हो रही है।

विगत दिनों घंसौर जनपद कार्यालय पहुँचे जिला कलेक्टर गोपालचंद्र डाड को किसानों ने लिखित आवेदन देकर फसलों के हो रहे नुकसान से उन्हें अवगत कराया। क्षतिग्रस्त फसलों का मुआयना कर झाबुआ पॉवर प्लांट के जरिये क्षतिपूर्ति राशि दिलवाने की माँग किसानों ने रखी। कलेक्टर को बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों ने ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में बताया गया है कि बिनेकी कला पटवारी हल्का नंबर 24 में स्थित कृषि भूमियां रेलवे स्टेशन के समीप स्थित हैं। झाबुआ पॉवर प्लांट बरेला द्वारा प्रतिदिन भारी मात्रा में रेलवे स्टेशन बिनेकी के प्लेटफार्म नंबर दो पर मालगाड़ी द्वारा कोयले की अनलोडिंग कर ट्रकों व हाईवा में भरकर परियोजना स्थल तक पहुँचाया जाता है। उक्त कार्य के दौरान भारी मात्रा में कोयले की डस्ट व वाहनों की धूल के गुबार छाये रहते हैं। यह धूल और कोयले की डस्ट खेतों में लगी फसलों को नष्ट कर रही है।

किसानों ने बताया कि खरीफ फसल धान कोयले की काली डस्ट से चौपट हो चुकी है और अब रबी की फसलें बर्बाद हो रही हैं। वर्तमान में गेहूँ, चना व मसूर की फसलें लगायी गयी हैं जो बहुत नाजुक होती हैं। झाबुआ पॉवर प्लांट द्वारा कोयला परिवहन किये जाने से धूल व कोयला की डस्ट की परत खेतों पर लगी फसलों पर जम रही है जिससे फसलों की वृद्धि रुक गयी है। सभी किसान केवल कृषि पर आश्रित हैं। ऐसे में फसलें नष्ट होने से उनके परिवार के भरण पोषण का संकट उत्पन्न हो रहा है। इसलिये शीघ्र ही मामले को संज्ञान में लेकर उचित कार्यवाही की माँग किसानों द्वारा जिला कलेक्टर से की गयी है।



9 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *