घाट सेक्शन में कैसे खड़े होंगे स्ट्रॅक्चर!

कुरई घाट : दिल्ली अभी कोसों . . . 04

स्ट्रॅक्चर फिलिंग में सड़कों पर बिखरेगी फ्लाई एश!

(लिमटी खरे)

सिवनी (साई)। सिवनी जिले में फोरलेन के कुरई घाट वाले हिस्से में सड़क या एलीवेटेड रोड या अंडर पास (स्ट्रॅक्चर) का निर्माण करना आसान नहीं होगा। निर्माण के दौरान स्ट्रॅक्चर की फिलिंग में प्रयुक्त होने वाली फ्लाई एश सड़कों पर बिखरेगी, जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुए बिना नहीं रहेगी।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सड़क निर्माण का काम करने वाली लगभग डेढ़ दर्जन देश की मशहूर कंपनियों के द्वारा एनएचएआई के द्वारा निविदा प्रकाशन के साथ ही अपना सर्वेक्षण कार्य करवाया गया है।

सूत्रों ने बताया कि इस सर्वेक्षण के उपरांत कंपनियों के द्वारा प्री बिड क्वेरीज भी एनएचएआई के पास जमा करवायी गयी थीं। इन क्वेरीज में से अधिकांश क्वेरीज के बारे में कुहासा नहीं हटने से अब ये कंपनियां इस बात का इंतजार कर सकती हैं कि एनएचएआई के द्वारा अपना पक्ष स्पष्ट किया जाये, उसके बाद ही निविदा को भरा जाये।

इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि मोहगाँव से खवासा तक के बीच के 28.7 किलोमीटर के हिस्से में जंगली जानवरों के स्वच्छंद विचरण के लिये कुछ स्थानों पर या तो अंडर पास बनाये जायेंगे या सड़क की सतह को ऊपर उठाया जाकर उसके नीचे से जानवरों के आने-जाने के मार्ग प्रशस्त किये जायेंगे।

सूत्रों ने बताया कि जिस तरह खवासा से मन्सर के बीच वर्तमान में चल रहे फोरलेन निर्माण कार्य में कुछ स्थानों पर एलीवेटेड रोड (जिसकी सतह उठाकर नीचे से जानवरों को गुजरने के लिये कॉरीडोर छोड़ा गया है) बनायी गयी है उसी तर्ज पर मोहगाँव से खवासा के बीच कुरई घाट में इस तरह के एलीवेटेड रोड बनायी जाना प्रस्तावित है।

इसी तरह सूत्रों ने कहा कि इस तरह के एलीवेटेड रोड के निर्माण में इस हिस्से का भराव फ्लाई एश से किया जाता है। फ्लाई एश बहुत ही महीन (बारीक) होती है और यह तेजी से यहाँ-वहाँ फैलती है। इस लिहाज से अगर टू लेन के निर्माण के एलीवेटेडेट रोड का निर्माण किया जा रहा है तो यह फ्लाई एश कम से कम कम फोर लेन के हिस्से तक फैल सकती है।

सूत्रों ने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो कुरई घाट में बनने वाले फोरलेन में एलीवेटेड रोड के निर्माण में निर्माण के दौरान फ्लाई एश का बिखराव इतना हो जायेगा कि वहाँ से वाहनों की आवाजाही इसलिये प्रभावित होगी क्योंकि वहाँ निर्माण के लिये कम चौड़ाई की भूमि को वन विभाग के द्वारा एनएचएआई को दिया जा रहा है।

(क्रमशः जारी)



0 Views

Related News

(शरद खरे) सूबे के निज़ाम शिवराज सिंह चौहान की इच्छा भले ही प्रदेश में सुशासन लाने की हो पर मैदानी.
दिसंबर में फिर गायब हुई सर्दी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। पूस (दिसंबर) के माह में जब हाड़ गलाने वाली सर्दी.
अनेक वरिष्ठ नेता पा रहे खुद को उपेक्षित, बिना खिवैया दिशाहीन हो रही काँग्रेस की नैया! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
0 सांसद-विधायकों की चुप्पी से भीमगढ़ हो रहा उपेक्षित (स्पेशल ब्यूरा) सिवनी (साई)। एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बाँध.
(सुभाष बकौड़े) घंसौर (साई)। बस स्टैण्ड पर चिकन की दुकान में बीती रात मुर्गा खरीदने को लेकर हुए विवाद में.
मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर हुआ विवाद (आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *