छात्रा ने 700 रुपए में बनाया एसी

यदि आप कमरे को वातानुकूलित रखना चाहते हैं तो आपको हजारों स्र्पए खर्च कर कमरे में एसी लगाने की जरूरत नहीं है। महज 700 स्र्पए की लागत में आप कमरे को एसी की तरह ठंडा रख सकते हैं। साथ ही इससे बिजली की खपत भी नाम मात्र की होगी।

आमला गांव की एक छात्रा ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जो महज दो किलो बर्फ में 24 घंटे कमरे को ठंडा रख सकता है। बालिका का यह उपकरण मॉडल के रूप में राज्य स्तरीय विज्ञान मेला प्रतियोगिता में चयनित हुआ है।

नगर की कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 12 वीं की छात्रा किरण वर्मा द्वारा अपने विज्ञान के शिक्षक शैलेंद्रसिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में हाल ही में एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जिसकी मदद से महज 2 किलो बर्फ का उपयोग कर कमरे को 24 घंटे ठंडा रखा जा सकता है।

इतना ही नहीं इसके निर्माण में लागत भी नाममात्र की है। इसके अलावा एसी की तुलना में इससे काफी हद तक बिजली की बचत भी हो सकेगी। बालिका का यह उपकरण क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। मॉडल का प्रदर्शन हाल ही भोपाल में आयोजित संभाग स्तरीय विज्ञान मेला प्रतियोगिता में किया गया। जहां से इसे राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुना गया है।

ऐसे बनाया उपकरण

एक छोटा ड्रम लेकर उसमें ऊपर की और एक छोटा पंखा लगाया गया। साथ ही मुंह को अच्छी तरह से बंद कर दिया गया। ड्रम के बीचो-बीच करीब आधा इंच के 6 छिद्र कर उनमें प्लास्टिक के करीब 1 फिट के पाइप लगाए गए। साथ ही ड्रम की तली में बालू रेत बिछाई गई। इसके ऊपर जाली बिछाकर बर्फ डाल दी जाती है।

उपकरण ऐसे करता है काम

विज्ञान शिक्षक शैलेंद्र सिंह ठाुकर ने बताया कि उक्त उपकरण वायु दाब के पैटर्न पर काम करता है। यह बर्फ के द्वारा वायु को ठंडा कर पंखे के माध्यम से कमरे में प्रवाहित करता है। यह करीब 24 घंटे तक कमरे को ठंडा रखने में सक्षम होता है।

(साई फीचर्स)



2 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *