डेढ़ लाख की सोने की पतंग उड़ेगी 14 को!

(स्पेशल ब्यूरो)

भोपाल (साई)। मकर संक्राति के त्यौहार के साथ ही एक बार फिर बाजार रंग-बिरंगी पतंगों से गुलजार है। बच्चे भी तैयारी कर रहे हैं अपनी पसंदीदा पतंगों को आसमान की सैर कराने के लिये, पर इसमें इस बार जो खास है वह यह कि देशभर में छाया स्वच्छता का संदेश अब ये पतंगे आसमान से देंगी।

चौंकिये मत क्योंकि बाजार में इन दिनों ऐसी कई नयी पतंगें आयीं हैं जो स्वच्छता की थीम पर बनी हैं। यही नहीं, ये इस लिहाज से भी खास हैं क्योंकि इसमें कई पतंगें भोपाल को स्वच्छता में देश में नंबर-1 बनाने का आह्वान कर रहीं हैं।

गले में पहनते हैं तीन लाख की पतंग : पुराने भोपाल में पतंग व्यापारी लक्ष्मी नारायण खण्डेलवाल पतंग के ऐसे शौकीन हैं जिन्होंने सोने की पंतग और चरखी को गले में पहना हुआ है। इसकी कीमत लगभग तीन लाख रूपये है। वहीं उन्होंने लगभग डेढ़ लाख रूपये की सोने की पतंग इस मकर संक्राति के लिये बनवायी है जो 13 तारीख को मिलेगी। इसे वे कोलार स्थित मंदाकनी मैदान पर पतंगबाजी के आयोजन में लेकर जायेंगे। लक्ष्मी नारायण कहते हैं कि लगभग 40 सालों से पतंगबाजी कर रहा हूँ, इसी कारण सोने की चरखी, अंगूठी मंे पतंग का शेप, नाखूनों में सोने की पतंग की डिजाईन करवायी है।

इस बार शहर में देश – विदेश से आयीं कई पतंग उड़ायी जायेंगी, जिसमें पाकिस्तान का लुग्घू, लखनऊ से आया कनकौआ और चायना की सुंदरी सबसे खास होंगी।

भोपाल के लिये इस बार खास पतंगें आयी हैं। इसमें स्वच्छता में भोपाल बने नंबर वन हम सब मिलकर करेंगे प्रयत्न के स्लोगन के साथ पतंग में सीएम और महापौर दिखायी दे रहे हैं। पतंग बनाने वाले रेहान का कहना है कि इस बार ज्यादातर पतंगों को प्रदेश के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिये बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार आसमान में रंगबिरंगी पतंगों के साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के संदेश भी मिलेंगे।



1 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *