तापमान के अंतर से बढ़ी मरीजों की तादाद

(महेश रावलानी)
सिवनी (साई)। मौसम का यू-टर्न लोगों को बीमार कर रहा है। बीते कुछ समय से लगातार दिन और रात के तापमान में भारी अंतर देखा जा रहा है। तापमान में यह अंतर 08 से 10 डिग्री सेल्सियस तक है यानी दिन में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो रहा है तो रात में यह गिरकर 18 से 19 डिग्री सेल्सियस पर पहुँच जा रहा है।
ऐसे में जरा सी भी लापरवाही आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। इस मौसम में इंफेक्शन का खतरा भी ज्यादा रहता है। हाल यह है कि कॉमन कोल्ड, ब्रॉकाईटिस, सर्दी-जुकाम, खाँसी, साँस लेने में परेशानी, गले में खराश, सिर में जकड़न, आँखों में इंफेक्शन, अस्थमेटिक अटैक के साथ लोग वायरल फीवर की चपेट में हैं।
चिकित्सकों का कहना है कि एक ही दिन में 10 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा का उतार-चढ़ाव शरीर पर असर डालता है। इससे सबसे ज्यादा परेशान कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग होते हैं। इसलिये सावधानी बरतने की जरूरत है। चिकित्सकों के अनुसार वायरल फीवर में सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और बदन दर्द प्रमुख लक्षण हैं।
इसी तरह चिकित्सकों के अनुसार बुजुर्ग, बच्चों और बीमार लोगों पर वायरल फीवर अधिक अटेक करता है। इन दिनों करीब 15 से 20 प्रतिशत छोटे बच्चों को रेस्पिरेटरी इंफेक्शन के साथ कफ और खाँसी जैसी प्रॉब्लम्स परेशान कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जिस तेजी से टेंपरेचर चेंज होता है, उस हिसाब से बॉडी खुद को चेंज नहीं कर पाती है।
चिकित्सकों के अनुसार तापमान में अंतर के अलावा लोगों पर पॉल्यूशन का इफेक्ट भी हो रहा है। बच्चों में यह ज्यादा खतरनाक हो जाता है। पॉल्यूशन के कारण धूल के कण साँस की नली के जरिये बॉडी के अंदर तक पहुँच जाते हैं। इससे गले में खराश हो जाती है। वहीं आईसेवन हॉस्पिटल के आई स्पेशलिस्ट डॉ.संजय चौधरी का कहना है कि कंजॅक्टिवाईटिस के मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। साफ-सफाई से ही इससे बचा जा सकता है।
बदलते मौसम में यूँ रखें अपना ख्याल : गला खराब हो तो गर्म पानी और नमक से गरारा करें। बाजार जैसी भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। सूप, जूस और गुनगुना पानी पीने से फायदा होता है। खाने से पहले और बाद में हाथ अच्छी तरह साफ करें। फ्रिज की ठंडी चीजों और आईसक्रीम खाने से परहेज करें। सुबह की वॉक पर जायें तो हल्का गर्म कपड़ा जरूर पहनें।



0 Views

Related News

(शरद खरे) सिवनी शहर में जहाँ जिसका मन आया उस ठेकेदार या नगर पालिका के कारिंदों ने गति अवरोधक बना.
प्रभारी सीएमएचओ का बस नहीं था चिकित्सकों पर! (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। निःशक्त, दिव्यांग विद्यार्थियों के चिकित्कीय मूल्यांकन शिविरों में.
जमीनी स्तर पर महज श्रृद्धांजलि देकर और जयंति मना रही काँग्रेस! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। विधानसभा चुनावों की पदचाप के.
शुक्रवार एवं शनिवार को रह सकती है साल की सबसे सर्द रात! (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। उत्तर भारत की सर्दी.
पालिका के चुने हुए प्रतिनिधियों के पेट में क्यों उठने लगी मरोड़! (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। नगर पालिका परिषद.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। प्रतिष्ठित खेल शिक्षक धन कुमार यादव के द्वितीय पुत्र अनन्त यादव की पार्थिव देह मंगलवार को.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *