. . . तो प्रिंटिंग प्रेस संचालक, पंडित जी को जाना होगा जेल

(सुरेंद्र जैसवाल)

जबलपुर (साई)। अब नाबालिग की शादी के लिए सिर्फ माता-पिता ही जिम्मेदार नहीं होंगे। शादी कराने वाले पंडित जी, बारातघर संचालक और शादी में बैंड बजाने वाले को भी नाबालिग की शादी होने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है। वैसे तो यह नियम 2007 से ही वजूद में हैं, लेकिन अब महिला बाल विकास पुलिस के साथ मिलकर इसे सख्ती से लागू कराने के मूड में है।

बाल विकास के अफसरों के मुताबिक नियम के तहत शादी के कार्ड पर वर-वधू की डेट ऑफ बर्थ छापना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं होने पर प्रिंटिंग प्रेस संचालक पर भी कार्रवाई होगी। इन सभी को बुकिंग से पहले वर और वधू की डेट ऑफ बर्थ को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज जैसे-आधार, वोटर आईडी कार्ड और हाईस्कूल की मॉर्कशीट देखना होगा। ऐसा नहीं करने पर वर-वधू के परिजनों समेत इन सभी पर भी एफआईआर कराई जाएगी।

शादी के सभी होते हैं साक्षी

शादी के दौरान युवती की उम्र 18 वर्ष से कम होने पर कानूनी रूप से सभी दोषी हो जाते हैं। शादी के साक्षी कार्ड छापने वाले से लेकर बैंड, बारात आयोजक और होटल या बारातघर संचालक भी होते हैं। इसलिए इनका भी उतना ही दोष माना जाता है, जितना लड़का-लड़की की परिजनों का होता है।

अभी यह हो रहा

– शादी में दूल्हा और दुल्हन की उम्र नहीं पूछी जाती। परिवार वाले इसी छुपाकर शादी करा लेते हैं।

अब यह होगा

– प्रिंटिंग प्रेस, पंडित, बारातघर संचालक और बैंड वाले ओरिजनल दस्तावेज देखेंगे, फिर बुकिंग करेंगे।

पंजीयन होना अनिवार्य

शादी के बाद उसका पंजीयन होना अनिवार्य है। पंजीयन नहीं होने पर उसका कोई महत्व नहीं होता। इसके अलावा यह महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी आवश्यक है। महाराष्ट्र, केरल समेत अन्य कई ऐसे राज्य हैं, जहां शादी में ही रजिस्ट्रार पहुंचकर ओरिजनल डॉक्यूमेंट लेकर विवाह का पंजीयन कर देते हैं। 2007 में प्रत्येक विवाह का पंजीयन अनिवार्य किया गया है। इसमें उम्र के प्रमाण का ओरिजनल डाक्यूमेंट होना आवश्यक होता है।



3 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *