दिखावा ही साबित हो रहा पशु हटाओ अभियान

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। नगर पालिका में नयी परिषद के बैठे लगभग तीन साल का समय बीत चुका है। इसके बाद भी शहर में आवारा पशुओं की धमाचौकड़ी से लग रहा है मानो नगर पालिका परिषद को आवारा पशुओं के हटाने से ज्यादा दिलचस्पी अन्य कामों में है।

जिला प्रशासन को भी आवारा पशुओं के हटाने के लिये पालिका की मश्कें कसने की फुर्सत नहीं दिख रही है। लोगों का कहना है कि सुबह और शाम को तत्कालीन जिला कलेक्टर धनराजू एस. भी आम नागरिकों की तरह कभी पैदल तो कभी साईकिल या स्कूटर से शहर की गलियों में तहरीफ के लिये निकलते रहे लेकिन उस वक्त उनकी नजर इन आवारा मवेशियों की ओर न जाना आश्चर्यजनक भी माना जाता रहा।

लोगों के बीच चल रही चर्चाओं के अनुसार तत्कालीन जिला कलेक्टर के शहर भ्रमण के दौरान उनकी नजरें भी आवारा मवेशियों, कुत्तों, सूअरों और अन्य पशुओं पर अवश्य ही पड़ती रही होगी, किन्तु इसके बाद भी जिला प्रशासन के द्वारा नगर पालिका को इन्हें हटाने के लिये उस समय भी पाबंद न किया जाना आश्चर्य का ही विषय माना जाता है।

शहर का शायद ही कोई कोना छूटा हो जहाँ आवारा सूअरों और कुत्तों सहित मवेशियों ने अपनी आमद न दी हो। दस से बीस पच्चीस के समूह में घूमने वाले आवारा सूअर न केवल कचरे को फैलाते नजर आते हैं वरन बच्चों को भी काटकर चोटिल कर रहे हैं।

सूअर के छोटे बच्चे जहाँ एक ओर श्वानों का ग्रास बन रहे हैं वहीं, सूअर के बच्चों का खून जब कुत्तों के मुँह लग रहा है तो वे भी हिंसक हो रहे हैं। सूअरों की टोली जब सड़कोें पर से गुजरती है तब आवागमन बाधित हुए बिना नहीं रहता है। जिन घरों में चारदीवारी नहीं है उन घरों में तो सूअरों की दखल अंदर तक हो जाती है।



2 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *