दिन में गर्मी रात में सर्दी, बिगाड़ न दे सेहत

(हेल्थ ब्यूरो)

सिवनी (साई)। मौसम में उतार-चढ़ाव आरंभ हो गया है। प्रदूषण भी लगातार बढ़ रहा है। दिन में जहाँ गर्मी होती है, वहीं सुबह व रात में पारा लुढ़क जाता है। प्रदूषण और यह मौसम आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। खासकर बच्चों – बुजुर्गों के लिहाज से यह मौसम काफी सेंसिटिव है।

जानकारों का कहना है कि सुबह के समय प्रदूषण ज्यादा रहता है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय ऐहतियातन मास्क पहनें। इस मौसम में स्वाईन फ्लू का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिये गर्भवती महिलाएं हर 06 माह में स्वाईन फ्लू की वैक्सीन जरूर लगवायें। अपने हाथ साफ रखें। उन्हें कुछ भी छूने के बाद जरूर धो लें, ताकि कीटाणु पैर न पसार सकें। यही कीटाणु मौसम की बीमारियों को जन्म देकर उन्हें तीव्रता से फैलाते हैं। इनमें आपके हाथों का रोल सबसे ज्यादा होता है। अपने आसपास भी सफाई बनाये रखें।

आजकल शादी व पार्टियां खूब हो रही हैं। यह मौसम खाने-पीने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन खाने-पीने में ख्याल न रखने से उल्टी, दस्त आदि के शिकार हो सकते हैं। इसकी वजह फूड पॉयजनिंग की समस्या हो सकती है।

यह मौसम बच्चों के लिये काफी संवेदनशील है। हवा में मौजूद वायरस सक्रिय हो जाते हैं। कुछ माता-पिता बच्चों को जरूरत से ज्यादा कपड़े पहना देते हैं, जिससे उन्हें स्किन संबंधी दिक्कत हो सकती है। बच्चों की सफाई पर ठीक से ध्यान दें।

गर्भवती महिलाएं व बच्चे सुबह-शाम ठण्ड के समय खुद को कवर करके घर से निकलें। बच्चों को गर्म कपड़े पहनायें, जिससे वे इन्फेक्शन से बच सकें। उनमें इम्युनिटी पॉवर कम होती है और वे इन्फेक्शन की चपेट में जल्दी आते हैं।

इस मौसम में डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। शुगर से परहेज करें और दवाओं का नियमित रूप से सेवन करें, नहीं तो उन्हें अटैक पड़ सकता है। यह अटैक ब्रेन का भी हो सकता है और हार्ट का भी। इसलिये खानपान का खयाल रखें, पूरा परहेज करें और नियमित व्यायाम करें। अगर आप ड्रिंक करते हैं, तो इस मौसम में उसका इस्तेमाल बिल्कुल छोड़ दें।



0 Views

Related News

(शरद खरे) शहर में दोपहिया नहीं बल्कि अब चार पहिया वाहन भी जहरीला धुंआ उगलने लगे हैं। बताया जा रहा.
पीडब्ल्यूडी की टैस्टिंग लैब . . . 02 मोबाईल प्रयोगशाला के जरिये हो रहे वारे न्यारे (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
मासूम जान्हवी की मदद के लिये उठे सैकड़ों हाथ पर रजनीश ने किया किनारा! (फैयाज खान) छपारा (साई)। केवलारी विधान.
दो शिक्षकों के खिलाफ हुआ मामला दर्ज (सुभाष बकोड़े) घंसौर (साई)। पुलिस थाना घंसौर अंर्तगत जनपद शिक्षा केंद्र घंसौर के.
खनिज अधिकारी निर्देश दे चुके हैं 07 दिसंबर को! (स्पेशल ब्यूरो) सिवनी (साई)। जिला कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड की अध्यक्षता.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। 2017 बीतने को है और 2018 के आने में महज एक पखवाड़े से कुछ अधिक समय.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *