दिमाग तेज करने के कुछ ख़ास नुस्खे

अक्सर हम दिमाग तेज करने के लिए या तो बादाम खाने जैसे घरलू नुस्खे अपनाते हैं या दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन अगर हम रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ आदतों को शामिल कर लें तो भी हमारा दिमाग तेज हो सकता है! आइये आज आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर हम दिमाग को तेज बना सकते हैं!

प्रतिदिन 10 सुझाव दें : दिमाग तेज बनाने के लिए जरुरी है दिमाग चलाना और दिमाग चलाने के लिए प्रतिदिन अपने दिमाग को कुछ ऐसे काम दें जिससे दिमागी कसरत हो जैसे किन किन तरीकों से देश में भ्रष्टाचार रोक जा सकता है या किसी फिल्म को बेहतर बनाने में और क्या ठीक हो सकता है इत्यादि!

न्यूज़ देखें या अखबार पढ़ें : हमेशा अपने आप को अपडेट रखें और इसके लिए न्यूज़ देखें या अखबार पढ़ें और कुछ टॉपिक पर अपना दिमाग दौड़ाएं और दोस्तों से उस बारे में अपने सुझाव व्यक्त करें और अगर कहीं कोई कमी रह गई है तो उनके सुधार में क्या क्या कदम उठाने चाहिए इत्यादि, इससे आपका दिमाग को बेहतर सोचने समझने की शक्ति मिलेगी!

जानकारी वाले वीडियो देखें : टीवी या इंटरनेट पर समय ख़राब करने की बजाय उन पर जानकारी और ज्ञान बढ़ाने वाले वीडियो देखें! आप चाहें तो अपनी रूचि वाले टॉपिक के वीडियो देखें जिससे आपका ज्ञान बढ़ेगा और उस क्षेत्र में आपके दिमाग को कुछ नया सोचने की शक्ति मिलेगी!

दूसरों से चर्चा : किसी विशेष विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐसे लोगों से चर्चा करें जो उन विषयों में माहिर हों ऐसे में आपको नया ज्ञान मिलेगा और उस बारे में आप भी अपनी राय बना पाएंगे जिन्हें आप दूसरों से भी शेयर कर सकते हैं!

जॉगिंग : प्रतिदिन जॉगिंग की आदत डालें ऐसे में आपका स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा ही बल्कि आपके दिमाग के लिए भी बेहतर होगा! साथ ही आप जॉगिंग करते समय किसी ख़ास विषय के बारे में सोचते हुए अपना दिमाग दौड़ा सकते हैं और उसका हल निकाल सकते हैं!

समझदार व्यक्ति से परामर्श : जहाँ तक हो सकते ऐसे लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपसे ज्यादा अनुभवशील हों और उनसे किसी ख़ास विषयों पर उनकी राय लेते रहें ताकि आपके दिमाग को सोचने के लिए कई नई दिशाएं मिलेंगी और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा!

दिमागी खेल : हमेशा ऐसे खेल खेलें जिनमे दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल होता हो जैसे शतरंज! ऐसे खेलों से आपका दिमाग तेज गति से काम करने लगता है!

दिमाग को आराम : दिन में कुछ समय ऐसा निकालें जिसमे आप कुछ और ना सोचते हुए शांत बैठें आप चाहें तो इसके लिए मैडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं!

(साई फीचर्स)



0 Views

Related News

(शरद खरे) जिले की सड़कों का सीना रोंदकर अनगिनत ऐसी यात्री बस जिले के विभिन्न इलाकों से सवारियां भर रहीं.
मण्डी पदाधिकारी ने की थी गाली गलौच, हो गये थे कर्मचारी लामबंद (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। सिमरिया स्थित कृषि उपज.
दिन में कचरा उठाने पर है प्रतिबंध, फिर भी दिन भर उठ रहा कचरा! (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। अगर आप.
सौंपा ज्ञापन और की बदहाली की ओर बढ़ रही व्यवसायिक गतिविधियों को सम्हालने की अपील (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। सिवनी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। डेंगू से पीड़ित एस.आई. अनुराग पंचेश्वर की उपचार के दौरान जबलपुर में मृत्यु हो गयी है।.
(आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। इस वर्ष खरीफ की फसलों में किसानों ने सोयाबीन, धान से ज्यादा मक्के की फसल बोयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *