दिव्यागों को नियमित प्रशिक्षण दे रहे साबिर

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। किसी शायर ने क्या खूब कहा है कि घर से मस्जिद बहुत दूर है चलो यूँ करलें, किसी रोते हुए बच्चें को हँसाया जाये। इन पंक्तियों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत विशेष शिक्षक मोहम्मद साबिर खान चरितार्थ कर रहे हैं।

मो.साबिर खान आर.सी.आई. से प्रशिक्षण प्राप्त जिले के एक मात्र शिक्षक हैं जिन्होंने मानसिक विकलांग बच्चों के शिक्षण हेतु स्पेशल बी.एड. का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। पूरे प्रदेश में कुल 17 लोग ही इस प्रशिक्षण को पूर्ण कर पाये हैं। भारत में कुल जनसंख्या का 2.24 प्रतिशत विकलांगों का है जिसमें 2.34 प्रतिशत और 2.01 प्रतिशत महिला विकलांग है। सिवनी जिले के जिला मुख्यालय में दिव्यांग छात्रों के लिये विशेष विकलांग विद्यालय विगत 12 वर्षों से संचालित है। इनमें वर्तमान में 42 बच्चे अध्ययनरत हैं जो मूक, बधिर, दृष्टिबाधित, अस्थिबाधित और मानसिक विकलांग श्रेणी के हैं।

मानसिक बाधित बच्चों को मो.साबिर सरल एवं प्रभावी तरीके से विगत 06 वर्षों से नियमित अध्यापन कार्य करा रहे हैं। उनके वात्सल्य पूर्ण व्यवहार से बच्चे भी उन्हें पितृ तुल्य स्नेह करते हैं। श्री खान ने बताया कि, किसी भी प्रकार की दिव्यांगता होने पर बच्चें को उसके माता-पिता और परिवार को अनेक समस्याओं से जूझना पड़ता है। उन्होंने कहा कि विकलांग व्यक्ति को मानसिक संबल प्रदान करना हम सबकी प्रमुख जिम्मेदारी है।



7 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *