दो किलोमीटर दूर जाकर पानी पी रहीं छात्राएं!

(पप्पू पुषाम)

भोमा (साई)। शासकीय कन्या हाईस्कूल में पढ़ रहीं छात्राएं पानी के लिये दो किलोमीटर दूर जाने के लिये मजबूर हो रहीं हैं। स्कूल में बीते तीन दिनों से पेयजल की व्यवस्था नहीं होने से छात्राओं को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। स्कूल के प्राचार्य ने पेयजल की समस्या को दूर करने के लिये कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है। इससे छात्राओं में आक्रोश देखा जा रहा है।

कन्या हाई स्कूल भोमा में नलजल योजना के तहत पेयजल की सप्लाई होती है। तीन दिनों से अचानक स्कूल में पेयजल सप्लाई नहीं हो रही है। स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि पेयजल सप्लाई किस कारण बंद हुई है, इसकी जानकारी नहीं है। वहीं गाँव के लोगों का कहना है कि पाईप लाईन फूट जाने से नलजल योजना बंद पड़ी है। इसके कारण कन्या स्कूल की छात्राओं के साथ गाँव के ग्रामीणों को भी भरी ठण्ड में पानी के लिये भटकना पड़ रहा है।

कन्या हाई स्कूल भोमा में 322 छात्राएं पढ़ रहीं हैं। इनमें से अधिकांश छात्राएं हर दिन 08 से 10 किलोमीटर दूर स्थित गाँव से आ रहीं हैं। कुछ छात्राएं पीने के पानी के लिये अपने साथ बॉटल ला रहीं हैं, लेकिन दिन भर एक बॉटल पानी कम पड़ने से ये छात्राएं स्कूल से दो किलोमीटर दूर स्थित बस स्टैण्ड जाकर किसी तरह पानी की व्यवस्था कर रहीं हैं।

पढ़ाई छोड़ छात्राओं द्वारा पानी के लिये यहाँ-वहाँ भटकने के बावजूद किसी ने समस्या का समाधान करने पहल नहीं की है। कहने को स्कूल परिसर में हैंडपंप लगा हुआ है लेकिन इससे मटमैला पानी निकलने से छात्राएं इस पानी को पीने से कतरा रहीं हैं। वहीं पेयजल सप्लाई बंद होने से स्कूल में लगे नल बंद पड़ हुए हैं।



0 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *