धुंआ उगल रहे वाहन कर रहे लोगों को बीमार

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। शहर की सड़कों पर बेहिसाब धंुआ फेंकने वाले वाहनों की संख्या दिन – प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वाहनों से निकलने वाले धुंए से प्रदूषण बढ़ रहा है साथ ही अन्य वाहन चालकों और सड़क से सटे व्यवसायियों के लिये बड़ी परेशानी का सबब बन रहे हैं।

परिवहन विभाग की लापरवाही के कारण शहर के अलावा जिले में कंडम वाहन दौड़ रहे हैं जो सड़कों पर धुंआ फैला रहे हैं। आधुनिक फिटनेस सेंटर न होने के कारण अभी तक केवल प्रमाण पत्र देखकर वाहन मालिक सर्टिफिकेट जारी किया जाता रहा है। परिवहन विभाग के नगझर स्थित कार्यालय में प्रदूषण और फिटनेस की जाँच के लिये किसी तरह की माकूल व्यवस्थाएं न होने से इस तरह के वाहन बिना खौफ ही सड़कों का सीना रौंद रहे हैं।

वर्तमान में कई कंडम वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं, जिन्हें परिवहन विभाग ने फिटनेस सर्टिफिकेट दिया है। ऐसी स्थिति में वाहनों की वजह से बढ़ने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण की उम्मीद नहीं की जा सकती है। अनेक पुराने वाहनों से धुंआ इस तरह निकलता दिखता है मानो उनमें आग लग गयी हो।

ज्ञातव्य है कि प्रदेश शासन के परिवहन विभाग की ओर से पिछले साल नवंबर माह में एक आदेश जारी किया गया था। आदेश में साफ तौर पर लिखा हुआ था कि इसके लिए विशेष जाँच अभियान चलाया जाये। जाँच में वाहनों के अंदर लगाये गये गति नियंत्रक उपकरणों की चैकिंग के साथ ही प्रदूषण प्रमाण पत्रों की भी कड़ाई से जाँच की जाये ताकि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर लगाम लगायी जा सके।

विडम्बना ही कही जायेगी कि साल भर बीतने के बाद भी जिले के परिवहन विभाग के द्वारा अब तक जिले में वाहनों की चैकिंग के लिये किसी तरह अभियान नहीं चलाया गया है। और तो और जिले में प्रेशर हॉर्न वाले दो एवं चार पहिया वाहनों के साथ ही साथ भारी वाहन भी बेखटके ही सड़कों का सीना रौंद रहे हैं।

इसके साथ ही साथ काले काँच वाले वाहनों के खिलाफ भी यातायात पुलिस और परिवहन विभाग के द्वारा अब तक किसी तरह की माकूल कार्यवाही को अंजाम नहीं दिया गया है। जिला प्रशासन के ध्यानाकर्षण की जनापेक्षा है।



23 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *