नये साल का पहला दिन रहेगा राहत भरा

जेट स्ट्रीम के कारण ज्यादा नहीं गिरेगा पारा

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। अमूमन ठण्ड के सीजन में दिसंबर मध्य से जनवरी माह में खासी सर्दी पड़ती है, लेकिन इस बार दिसंबर के अंतिम दिनों में ठण्ड की बेरुखी बनी हुई है। रविवार रात को ठण्ड से राहत बनी रहने और जनवरी की शुरूआत में भी तापमान वर्तमान की तरह बने रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि तीन चार दिन तक मौसम के मिजाज इसी तरह रहने के आसार हैं। दरअसल मध्य प्रदेश के ऊपर बनी जेट स्ट्रीम (वेगवान हवा की धारा) के कारण तापमान में अपेक्षाकृत गिरावट नहीं हो रही है। सूत्रों के अनुसार वर्तमान में हवा का पैटर्न उत्तर-पूर्वी बना हुआ है। इसकी वजह से रात के वक्त और सुबह के समय ठण्ड बरकरार है। कोई वेदर सिस्टम न होने से आसमान पूरी तरह साफ है।

सूत्रों ने कहा कि जेट स्ट्रीम के चलते दिन में धूप निकल रही है और तीन दिनों से दिन में ज्यादा सर्दी महसूस नहीं की जा रही है। सूत्रों के अनुसार अभी तक जितने भी पश्चिमी विक्षोभ आये उनकी फ्रिक्वेंसी काफी कमजोर रही। इस वजह से अभी तक अपेक्षाकृत ठण्ड नहीं पड़ी है।

इसके साथ ही सूत्रों ने कहा कि पिछले दो दिनों से प्रदेश के ऊपर जेट स्ट्रीम (तेज हवा की धारा का क्षेत्र) बनी हुई है। इसके तहत लगभग 12 किलोमीटर की ऊँचाई पर लगातार 180 से 200 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से हवा चल रही है। इसकी वजह से बादल भी काफी ऊँचाई पर चले जा रहे हैं जिसके कारण निचले स्तर पर हवाओं का पैटर्न सेट नहीं हो पा रहा है। यही कारण है कि रात के तापमान में गिरावट नहीं हो रही है। बताया जाता है कि अभी 3-4 दिन तक इसी तरह की स्थिति बने रहने के आसार हैं।

सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर व उससे सटे पाकिस्तानी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ व एक सायक्लोनिक सरकुलेशन सिस्टम गुरुवार रात से ही सक्रिय हो गया था। ऊपरी स्तर पर उत्तरी तेज रफ्तार हवाओं के कारण वहाँ से नमी भी आयी।



14 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *