नेशनल लोक अदालत में विद्युत, पालिका से संबंधित प्रकरणों में मिलेगी छूट

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिविसेप्रा एस.के. मिश्र के मार्गदर्शन में जिला स्तर सिवनी एवं तहसील स्तर लखनादौन में 09 दिसंबर को आयोजित की जायेगी।

नेशनल लोक अदालत में विभिन्न प्रकरणों में राजीनामा के आधार पर निपटारा किया जायेगा। इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव धर्मेश भट्ट सिवनी ने बताया कि विद्युत कंपनी द्वारा विद्युत अधिनियम की 135,138 एवं 126 के तहत दर्ज बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरण में छूट दिये जाने आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार न्यायालय में लंबित प्रकरणों में कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् प्रत्येक छः माही चक्रवृद्धि अनुसार 16 प्रतिशत की दर से लगने वाले ब्याज की राशि में 100 प्रतिशत की छूट प्रदान की जायेगी।

इसके साथ ही ऐसे प्रकरण जिन्हें न्यायालय में प्रस्तुत नहीं किया गया है, मंे कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश की तिथि से 30 दिवस के पश्चात प्रत्येक छः माही लगने वाले चक्रवृद्धि ब्याज की राशि में 100 प्रतिशत छूट दी जायेगी।

इसी प्रकार नगर पालिका निगम अधिनियम 1966 की धारा 162 व 163 तथा मध्य प्रदेश नगर पालिका अधिनियम, 1961 की धारा 130, 131 तथा 132 में निहित शक्तियों को उपयोग में लाते हुए राज्य शासन द्वारा सम्पत्तिकर अधिभार जल उपभेक्ता प्रभार में निम्न शर्तों के साथ छूट प्रदान की जा रही है जिसमें संपत्ति कर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50,000 रूपये तक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 100 प्रतिशत तक तथा अधिभार की राशि 50,000 रूपये से अधिक तथा एक लाख रूपये तक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 50 प्रतिशत तक की छूट, जलकर प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 10,000 रूपये तक बकाया होने पर 100 प्रतिशत तथा 10,000 रूपये से अधिक तथा. 50000 रूपये तक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 75 प्रतिशत की छूट प्रदान की जायेगी। यह छूट मात्र एक बार ही दी जायेगी तथा वित्तीय वर्ष 2015-16 तक की बकाया राशि पर ही देय होगी।



0 Views

Related News

(शरद खरे) शहर में दोपहिया नहीं बल्कि अब चार पहिया वाहन भी जहरीला धुंआ उगलने लगे हैं। बताया जा रहा.
पीडब्ल्यूडी की टैस्टिंग लैब . . . 02 मोबाईल प्रयोगशाला के जरिये हो रहे वारे न्यारे (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
मासूम जान्हवी की मदद के लिये उठे सैकड़ों हाथ पर रजनीश ने किया किनारा! (फैयाज खान) छपारा (साई)। केवलारी विधान.
दो शिक्षकों के खिलाफ हुआ मामला दर्ज (सुभाष बकोड़े) घंसौर (साई)। पुलिस थाना घंसौर अंर्तगत जनपद शिक्षा केंद्र घंसौर के.
खनिज अधिकारी निर्देश दे चुके हैं 07 दिसंबर को! (स्पेशल ब्यूरो) सिवनी (साई)। जिला कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड की अध्यक्षता.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। 2017 बीतने को है और 2018 के आने में महज एक पखवाड़े से कुछ अधिक समय.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *