पहली ही बारिश ने खोली पालिका की कलई!

नालियां हुईं ओवर फ्लो, सड़कों पर उतराया कचरा!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। नौ तपा के छटवें दिन हुई जबर्दस्त बारिश ने नगर पालिका के सफाई अभियान की कलई खोलकर रख दी है। लगभग आधे घंटे जमकर हुई बारिश के चलते शहर के अधिकांश नाले नालियों में जमा कूड़ा करकट, पॉलीथिन सड़कों पर बहने लगा। नालियों के सड़ांध मारते गंदे पानी से उठती दुर्गन्ध ने लोगों को परेशान कर दिया।

नौ तपा में इस तरह से बारिश की उम्मीद शायद ही किसी के द्वारा की गयी होगी। मंगलवार को दिन में हुई बारिश से बुधवारी बाजार में सड़कों पर पानी भर गया। वहीं दलसागर तालाब के सामने पोस्ट ऑफिस से बस स्टैण्ड पहुंच मार्ग का नजारा ऐसा प्रतीत हो रहा था, मानो तालाब हो।

मंगलवार को नौतपा के छठवें दिन शहर में लगभग दो बजे हल्की बूंदाबांदी हुई इसके बाद शाम लगभग चार बजे अचानक काली घटाएं घिर आयीं और कुछ ही देर बाद जमकर पानी गिरने लगा। बारिश से पहले अंधड़ के कारण वाहन चालकों को परेशानी हुुई। बारिश लगभग आधे घंटे तक जारी रही।

गर्मी के बाद इस मौसम में पहली बार इस तरह जमकर बरसे हैं बदरा। बारिश के होने से वातावरण में काफी ठंडक घुल गयी। इसके पहले लोग उमस और धूप के कारण परेशान हो रहे थे। जिले के दूसरे इलाकों लखनादौन, छपारा, घंसौर, आदेगाँव, केवलारी, बरघाट आदि में भी औसत बारिश की खबरें हैं।

मौसम की पहली जोरदार बारिश में शहर तर बतर हो गया। शहर के बुधवारी इलाके में बारिश के कारण पानी घुस गया। दुकानों में घुसे पानी के कारण दुकानदार और ग्राहकों दोनों को खासी परेशानी हुई। आलम यह था कि बुधवारी बाजार में ग्राहकों को सड़क पर चलने के लिये भी मशक्कत करना पड़ रही थी।

ज्ञातव्य है कि इस क्षेत्र में ज्वेलर्स, हार्डवेयर आदि की दुकानें हैं और यह शहर के सबसे व्यस्त इलाकों में शुमार है। दुकानदार किसी तरह बारिश में भीगते हुए अपने – अपने प्रतिष्ठानों का पानी निकालने की कोशिश करते रहे लेकिन पानी के बहाव और बारिश के जोर के चलते उनकी कोशिशें भी नाकाम ही नजर आयीं।

उल्लेखनीय होगा कि पिछले लंबे समय से बुधवारी में नालों की सफाई की मांग और अतिक्रमण हटाये जाने की मांग की जाती रही है। नगर पालिका के निलंबित मुख्य नगर पालिका अधिकारी के द्वारा पूर्व में बुधवारी बाजार के नालों की सफाई के दावे किये जाते रहे, किन्तु पहली ही बारिश में भाजपा शासित नगर पालिका के दावों की कलई खुलती दिखी।

दुकानदारों का कहना था कि यह पहली बारिश थी, अभी बारिश के चार माह शेष हैं। इन चार माहों में बारिश के कहर से बुधवारी बाजार इस बार भी शायद ही बच पाये। दुकानदारों का कहना था कि दो साल पहले की बारिश में सिवनी के निर्दलीय विधायक दिनेश राय ने भी बुधवारी का निरीक्षण किया था। इसके बाद भी हालात जस के तस हैं जिससे साफ हो जाता है कि विधायक दिनेश राय का भी भाजपा शासित नगर पालिका परिषद पर कोई बस नहीं रह गया है।

वहीं, बुधवारी बाजार के सामने एक नाले के पक्के निर्माण का काम पिछले 15 दिनों से जारी है लेकिन अबतक नाले का निर्माण नहीं हो सका है जिसके कारण शहर के मुख्यमार्ग को इस इलाके में एकांगी कर दिया गया है। इसके कारण भी लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। नगर पालिका के सामने भी सड़क पर लगभग डेढ़ फीट पानी भरा हुआ था।

इसी तरह बारापत्थर में एसपी बंगले से पॉलीटेक्निक कॉलेज पहंच मार्ग पर नाली में भरे कचरे के चलते ओवर फ्लो हुई नाली का पानी लोगों के घरों के अंदर तक प्रवेश कर गया। लोगों का कहना था कि पूरी गर्मी बीतने को है और नगर पालिका परिषद के द्वारा अब तक नाले नालियों की सफाई का काम पता नहीं क्यों नहीं कराया गया है।



7 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *