पारा एक डिग्री बढ़ा, लेकिन ठण्ड बरकरार

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। पारा के नीचे आने से ठण्ड में थोड़ा इजाफा हुआ था, लेकिन दूसरे ही दिन न्यूनतम तापमान में एक डिग्री का इजाफा हो गया। वहीं लगभग एक सप्ताह बाद दिन का तापमान ब्रहस्पतिवार की तरह ही रहा। इससे दिन के समय धूप में हल्की सी चुभन भी लोगों को महसूस हो रही थी। हालांकि रात की ठण्ड में कोई कमी नहीं आयी है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अगले एक-दो दिन इसी तरह की ठण्ड रहेगी, क्योंकि उत्तर की ओर से आने वालीं बर्फीली हवाएं तेज नहीं हो रही हैं। इनकी रफ्तार बढ़ने के बाद ही ठण्ड में इजाफा होने की संभावना है।

शुक्रवार से शहर में मौसम का मिजाज फिर से बदल गया है। लगभग एक सप्ताह से पारे में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी लेकिन तापमान में अब आंशिक रूप से वृद्धि हो गयी है। मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर हुआ है। गुरूवार को दिन में धूप तेज रही। वहीं शाम को ठण्ड बढ़ गयी थी। कुछ ऐसा ही मौसम शुक्रवार का भी बना हुआ है। सुबह तेज ठण्ड थी लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा माहौल कुछ गर्म होता जा रहा है।

दो-तीन दिनों तक होगी वृद्धि : मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार आने वाले दो तीन दिनों में तापमान में आंशिक उछाल दर्ज किया जा सकता है। शहर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं बुधवार और ब्रहस्पतिवार की दर्मयानी रात में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सूत्रों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में वृद्धि हो रही है। नमी बढ़ने के कारण सुबह शाम कोहरे का असर भी रहेगा। इसी के चलते शुक्रवार को दिन में अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं ब्रहस्पतिवार और शुक्रवार की दरमियानी रात में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहा।

होगा उल्टा असर

सूत्रों ने कहा कि नमी कम होगी तो तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मकर संक्राति से ऐसा हो सकता है। इस प्रकार मौसम का यह मिजाज उल्टा चक्र घुमाता दिख रहा है। प्रायः मकर संक्राति पर्व से मौसम में गर्मी का असर आरंभ हो जाता है पर इस बार इसके उलट होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।



1 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *