पासपोर्ट बुक में होगा यह बड़ा बदलाव

(वाय.के.पाण्डेय)

नई दिल्ली (साई)। सरकार ने आज घोषणा की कि पासपोर्ट में अब से आखिरी पृष्ठ नहीं छापा जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह फैसला नये पासपोर्ट बुकलेट के प्रकाशन से प्रभावी होगी, हालांकि वर्तमान पासपोर्ट बुकलेट अपनी निर्धारित अवधि के लिये वैध रहेंगी।

यह निर्णय विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारियों की एक तीन सदस्यीय समिति की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है। यह समिति पासपोर्ट आवेदनों में उन मुद्दों के समाधान खोजने के लिये गठित की गयी थी जिनमें मां और बच्चे ने इस बात पर जोर दिया था कि पिता का नाम पासपोर्ट में नहीं लिखा जाना चाहिए। समिति को एकल अभिभावक या गोद ली गयी संतान के मुद्दों का भी हल खोजने को कहा गया था।

श्री कुमार ने कहा कि समिति की रिपोर्ट को विदेश मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है। समिति की एक सिफारिश यह भी थी कि पासपोर्ट की बुकलेट में पिता या वैध अभिभावक, मां, पत्नी के नाम और पता आदि की सूचनाएं प्रकाशित करने की बाध्यता से मुक्त होने की संभावना तलाशी जाएं।

विदेश मंत्रालय ने अंतरार्ष्ट्रीय नागर विमानन संगठन की दिशानिदेर्शों और विभिन्न साझीदारों से बातचीत के माध्यम से निर्णय किया कि पासपोर्ट अधिनियम 1967 और पासपोर्ट नियम 1980 के अंतर्गत पासपोर्ट या अन्य यात्रा दस्तावेज में अंतिम पृष्ठ नहीं छापा जाएगा जिस पर माता, पिता, पत्नी का नाम, पता, आव्रजन जांच आवश्यक, पुराना पासपोर्ट नंबर, जारी होने की तिथि एवं स्थान अंकित किया जाता है।

प्रवक्ता ने कहा कि नासिक स्थित इंडियन सिक्योरिटी प्रेस नयी पासपोर्ट बुकलेट को डिजाइन करेगी तथा तब तक प्रकाशित पुरानी डिजाइन की बुकलेट जारी की जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि आव्रजन जांच आवश्यक श्रेणी वाले पासपोर्ट को नारंगी रंग के कवर में जारी किया जाएगा जबकि आव्रजन जांच आवश्यक नहीं श्रेणी वाले पासपोर्ट पहले की तरह नीले कवर में जारी किये जाएंगे।



1 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *