प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों के तालाबों का रिकॉर्ड तैयार करें सरकार

(इसरार खान)

भोपाल (साई)। राज्य सूचना आयोग ने शासन को प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में मौजूद सभी तालाबों का पूरा रिकॉर्ड तैयार कराने के निर्देश दिए हैं। राज्य सूचना आयुक्त हीरालाल त्रिवेदी ने कहा कि सरकार एक रजिस्टर भी तैयार कराएं जिसमें राजस्व विभाग से खसरे-नक्शे लेकर उसके रकबा का रिकॉर्ड हो।

एक मामले की सुनवाई करते हुए आयुक्त त्रिवेदी ने तालाब व अन्य जानकारी न देने पर कटनी जिले के बरही मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेंद्र कुमार मिश्रा पर 25 हजार रुपए का जुर्माना और कारण बताओ नोटिस देने का आदेश दिया है।

साथ ही प्रमुख सचिव नगरीय विकास व आवास विभाग और आयुक्त नगरीय प्रशासन को भी धारा 19(8)क(4) के तहत निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्र में स्थित सभी ताल-तलैयों का रजिस्टर बनाया जाए। वे कितने रकबे में हैं और राजस्व रिकॉर्ड में क्या दर्ज है। इसका विवरण भी पंजी में दर्ज कर आयोग में प्रस्तुत किया जाए।

आयोग ने ये भी कहा कि सभी तालाबों की वर्तमान स्थिति देखकर अपडेट रिकॉर्ड बनाएं एवं उनका संरक्षण भी करें। उन्होंने ये भी तर्क दिया कि नगरीय निकायों में रिकॉर्ड संरक्षित किए जाने का लाभ यह होगा कि यदि कोई नागरिक इस संबं में जानकारी मांगता है तो उसे उपलब् कराई जा सकेगी।

आयोग के सामने यह मामला बरही (कटनी) के अपीलार्थी ओंकार विश्वकर्मा ने उठाया था। उन्होंने राज्य सूचना आयोग को अपनी अपील में पांच बिंदुओं पर अप्राप्त जानकारी की शिकायत भेजी थी। अपील में तालाब एवं जल संरचनाओं पर हो रहे अतिक्रमण की जानकारी भी दी गई थी। साथ ही तालाब के संबं में प्रशासन के निर्णय को चेतावनी भी दी गई थी।



0 Views

Related News

(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिले में 89 केन्द्रों में से सिर्फ 75 केन्द्रों में ही धान की खरीदी हो रही.
(लिमटी खरे) लगभग ढाई दशकों से सिवनी जिले में जो कुछ चल रहा है उससे यही प्रतीत हो रहा है.
प्रशिक्षण केंद्र में अब किस हैसियत से रह रहे हैं डॉ.श्रीवास्तव! (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. राजेंद्र.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। श्रीमति किरण दिनेश जैन की नातिन विशुद्धी शाह ने सोनी टीवी के प्रसिद्ध ओमो सुपर डांसर.
पारे ने लगाया 04 डिग्री सेल्सियस का गोता (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। उत्तर से आने वाली सर्द हवाओं के कारण.
(अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। सत्ता का मद जनप्रतिनिधियों पर इस कदर हावी है कि गैर कानूनी कामों को करने में.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *