बस ऐसे हो रही किराए में लूट

 

(विजय सिंह राजपूत)

इंदौर (साई)। प्रदेश में यात्री बसों द्वारा अधिक किराया लेने की शिकायत परिवहन आयुक्त तक पहुंच गई है। नाराज परिवहन आयुक्त ने कहा है कि बस संचालकों के इस कृत्य के कारण सरकार की छवि खराब हो रही है। उन्होंने लिखित आदेश में सभी आरटीओ को तय सीमा से ज्यादा किराया वसूल रहे बस संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि शिकायत मिली है कि बस संचालक ज्यादा किराया वसूल रहे हैं। इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सभी जिलों के परिवहन अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि वे अपने क्षेत्र में इसके खिलाफ अभियान चलाएं।

अवैध रूप से अधिक किराया वसूलने वाले बस संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाए। अधिकारियों के मुताबिक 25 अगस्त 2014 को शासन के आदेश के मुताबिक किराए को बढ़ाकर 97 पैसा प्रति किलोमीटर किया गया था। डीजल के रेट कम होने पर शासन ने 22 अप्रैल 2015 को नया आदेश निकालकर किराया दर संशोधित करते हुए 92 पैसा प्रति किलोमीटर कर दी थी, लेकिन बस संचालकों ने किराए में कोई कमी नहीं की।

उदाहरण के लिए इंदौर से भोपाल के बीच की दूरी 190 किलोमीटर तय है। जिसका किराया 186 रुपए वसूला जा रहा है, जबकि नियमानुसार 92 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से यह किराया 174 रुपए होना चाहिए। इसी तरह अन्य बसों में भी स्टैंड पर लगी सूची के हिसाब से अधिक किराया वसूला जा रहा है। मोटरयान अधिनियम के तहत बसों में किराया सूची लगी होना चाहिए। लेकिन अधिकांश बसों में ऐसा नहीं है।

इस तरह करें यात्रा किराए की गणना

सामान्य बस 92 पैसा प्रति किलोमीटर या न्यूनतम 7 रुपए

रात्रीकालीन सेवा सामान्य बस किराए से 10 फीसदी अधिक

डीलक्स बस सामान्य बस किराए से 25 फीसदी अधिक

1 रुपए 15 पैसे किलोमीटर

स्लीपर बस सामान्य बस किराए से 40 फीसदी अधिक

डीलक्स एसी सामान्य बस वाहन से 50 फीसदी अधिक

सुपर लग्झरी (वाल्वो) सामान्य बस किराए से 75 फीसदी अधिक



2 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *