बाहरी चोरों के गिरोह की नजरें सिवनी पर!

बाहरी तत्वों की आमद की आशंका जतायी खुफिया तंत्र ने!

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। सिवनी में चोरियों की तादाद में बढ़ोत्तरी दर्ज होने लगी है। सिवनी के खुफिया तंत्र ने इस बात की आशंका जताई है कि आसपास के जिलों के चोर गिरोह इन दिनों सिवनी के आसपास नजर आने लगे हैं। बाहर से आने वाले लोगों के किराएदारी सत्यापन आदि की जरूरत अब महसूस होने लगी है।

खुफिया तंत्र के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान बताया कि बालाघाट, मण्डला के साथ ही साथ महाराष्ट्र के मनसर आदि शहरों में चोरियों के लिए बदनाम गिरोह के सदस्यों की सिवनी जिले में आमद रफत बढ़ती दिख रही है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में सिवनी जिले में चोरियों की वारदातें बढ़ सकती हैं।

सूत्रों का कहना था कि इस तरह के गिरोह की महिला सदस्यों के द्वारा दिन में महिलाओं के पर्स या गले की चेन पर हाथ साफ किया जाता है। इस गिरोह के पुरूष सदस्यों के साथ ही साथ महिला सदस्य भी रात को चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं। इस तरह के गिरोहों के सदस्यों द्वारा चोरी के दौरान अगर किसी के द्वारा विरोध किया जाता है तो उसके साथ मारपीट भी की जाती है।

इसके साथ ही सूत्रों का कहना है कि इस तरह के गिरोह के सदस्य बहुत ही चालाक और फुर्तीले भी होते हैं। ये एक जगह वारदात करने के बाद कुछ ही समय में अपने ठिकाने के लिए रवाना हो जाते हैं। वारदातों के लिए अंजाम देने के लिए इस तरह के गिरोह की महिला सदस्यों के द्वारा दिन में घूम-घूमकर खाली या मोटे आसामियों के मकानों की पतासाजी की जाती है।

सूत्रों ने कहा कि सिवनी पुलिस को जल्द ही किराएदारी के सत्यापन के साथ ही नागरिकों के बीच बाहरी अन्जान व्यक्तियों की आवाजाही या उपस्थिति के संबंध में पुलिस को सूचना देने हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए।

इसी तरह सूत्रों ने कहा कि अगर किसी क्षेत्र में अन्जान या बाहरी महिला पुरूषों की टोली घूमती दिखे तो नागरिकों को चाहिए कि इसकी सूचना तत्काल ही पास के पुलिस थाने को दी जाए ताकि बाहर से आए लोगों की पहचान की जा सके और चोरियों पर अंकुश लगाया जा सके।

सूत्रों ने यह भी कहा कि इसके लिए जिले के पुलिस थानों को अपना सूचना संकलन भी मुस्तैद करना होगा। वैसे भी ठण्ड का मौसम है और इस मौसम में लोग रजाई, कंबल आदि ओढ़कर सोते हैं, इसके चलते बाहर की आहट वे सुन नहीं पाते हैं। सूत्रों ने कहा कि आसपास अगर कोई पड़ोसी कहीं बाहर गया हो तो उसके मकान पर भी नजर रखें और उस मकान के आसपास अगर कोई बार-बार चक्कर काट रहा हो तो इसकी जानकारी पुलिस को दें।



45 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *