बैगा और भारिया आदिवासी महिलाओं को भी मिलेगा 1 हजार रुपए महीना

(श्रुति श्रीवास्‍तव)

भोपाल (साई)। प्रदेश सरकार सहरिया आदिवासी के साथ-साथ बैगा और भारिया आदिवासी महिलाओं को भी हर महीने एक हजार रुपए दिए जाएंगे। सहरिया के साथ बैगा और भारिया जनजाति भी संरक्षित श्रेणी में आती है। कोलारस और मुंगावली विधानसभा उपचुनाव की वजह से सहरिया जनजाति पर विशेष फोकस किया गया, लेकिन पिछले दिनों कैबिनेट में सहरिया के साथ-साथ बैगा और भारिया जनजाति के लोगों को भी पोषण के लिए राहत देने का फैसला किया गया।

जनजाति कल्याण विभाग के मुताबिक इस फैसले से भारिया और बैगा आदिवासी के लगभग ढाई लाख परिवार की महिला मुखिया को यह राशि दी जाएगी। पूरे प्रोजेक्ट में हर साल करीब 500 करोड़ स्र्पए का खर्च आएगा। सूत्रों के मुताबिक पहले सिर्फ सहरिया जनजाति को ही यह पैकेज देने का फैसला होना था, लेकिन विशेष पिछड़ी जनजातियों में बैगा और भारिया के शामिल होने की वजह से इसे भी इस योजना में शामिल किया गया।

गौरतलब है कि सहरिया, बैगा और भारिया आदिवासियों में साक्षरता की दर भी बेहद कम है, वहीं ये आदिवासी दूर-दराज के इलाकों में रहते हैं। इन जनजाति के परिवार की महिला मुखिया को एक हजार स्र्पए इन जनजातियों में पोषण का स्तर सुधारने के लिए दिए जा रहे हैं। तीनों ही जनजातियों में कुपोषण एक बड़ी समस्या बना हुआ है।



3 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *