बोरदई शासकीय शाला के विद्यार्थियों ने हासिल कीं विभिन्न जानकारियां

(ब्यूरो कार्यालय)
सिवनी (साई)। शासकीय माध्यमिक शाला बोरदई में आसपास की खोज प्रोजेक्ट कार्य के अंतर्गत एक विज्ञान मित्र क्लब का गठन किया गया जिसमें 50 विद्यार्थियों ने सदस्या ग्रहण की।
इस दौरान विज्ञान शिक्षकों एवं बाल केबिनेट के सदस्यों के द्वारा आसपास की खोज प्रोजेक्ट कार्य के अंतर्गत अलग – अलग थीमों पर सदस्यों के द्वारा टीम बनाकर विभिन्न कार्य किये गये। इसमें सर्वप्रथम विज्ञान शिक्षिका श्रीमति वर्षा विश्वकर्मा के मार्गदर्शन में छात्र – छात्राओं द्वारा ऐतिहासिक महत्व एवं दार्शनिक स्थलों से संबंधित जानकारी एकत्र करने की दिशा में महाकालेश्वर बोरदई टेकरी का भ्रमण कराया गया जिसमें प्राचार्य श्रीमति आभासिंह द्वारा छात्र – छात्राओं को वहाँ से संबंधित विभिन्न जानकारियां दी गयीं।
इसके पश्चात शाला में पदस्थ विज्ञान शिक्षिका श्रीमति अम्रता राहंगडाले एवं प्रकाश तिवारी के द्वारा सरकारी सेवाओं की जानकारी के संबंध में डूण्डा सिवनी पुलिस चौकी एवं डाकघर ले जाकर बच्चों के मन में जो पुलिस की डर वाली छवि थी उसे दूर करते हुए पुलिस की वास्तविक छवि प्रस्तुत की गयी जिसके द्वारा विद्यार्थियों ने जाना कि पुलिस, आम जनता की सहायक है और मित्र है।
इसी तरह बोरदई स्थित डाकघर जाकर विद्यार्थियों ने वहाँ पदस्थ कर्मचारियों से डाक संबंधित विभिन्न सेवाओं की जानकारी हासिल की। इसी कड़ी में विद्यार्थी बोरदई ग्राम में ही स्थित कियोस्क केन्द्र भी पहुँचे। वहाँ पदस्थ कर्मियों से उन्होंने विभिन्न सवाल पूछे जिनके उत्तर पाकर विद्यार्थियों ने अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया। इस दौरान बच्चों ने बैंक में खाता खोलने से लेकर विभिन्न प्रकार के खातों से संबंधित जानकारियां भी एकत्र कीं।
छात्र – छात्राओं में कृषि के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये विज्ञान शिक्षक सुधीर बैनर्जी एवं श्रीमति राखी खरया के द्वारा विद्यार्थियों को ग्राम बोरदई के ही एक कृषक के खेत का भ्रमण करवाया गया। यहाँ विद्यार्थियों ने सिंचाई के आधुनिक एवं परंपरागत साधनों के बारे में जानकारी हासिल की। इसी के साथ उन्होंने यह भी जाना कि जैविक खेती क्या होती है और कृषि में जैविक खाद की क्या भूमिका रहती है। इसी बीच विद्यार्थियों को रबी एवं खरीफ की फसलों से संबंधित जानकारियां भी प्रदत्त की गयीं।
इसके पश्चात शाला में पदस्थ प्रधान पाठक आदित्य दत्ता, एम.एल. सार एवं इदरीस खान के द्वारा बच्चों को औषधीय पौधों एवं वनों से प्राप्त होने वाली वस्तुओं की जानकारी प्रदान की गयी। उक्ताशय की जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से देते हुए प्रकाश तिवारी ने बताया कि इसी दौरान छात्र – छात्राओं के द्वारा विद्यालय प्रांगण में ही विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया जिनके संरक्षण एवं देखभाल की जिम्मेदारी विद्यार्थियों के स्वयं के द्वारा सम्हाली जा रही है।



0 Views.

Related News

मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
जनपद सदस्य विनीता सोलंकी ने की अपील (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जनपद पंचायत सिवनी के अंतर्गत कराये जा रहे रोजगार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *