मक्के में अब 26 की बजाय 43 क्विंटल तक मिलेगा लाभ

भावांतर योजना : पंजीयन अब 25 तक

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। भावांतर योजना में जिन किसानों के द्वारा अपना पंजीयन नहीं कराया जा सका है वे किसान अब इस योजना के तहत 25 नवंबर तक अपना पंजीयन करा सकेंगे। भावांतर योजना के तहत अब प्रति हेक्टेयर मक्के की सीमा 26 से बढ़ाकर 43 क्विंटल कर दी गयी है।

प्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश शासन द्वारा ऐसे कृषक जिन्होंने अपरिहार्य कारणवश भावांतर योजना में पंजीयन नहीं कराया था। उनके लिये पुनः 15 से 25 नवंबर के मध्य अधिसूचित फसल उत्पाद का पुनः पंजीयन प्रारंभ किया जायेगा।

पंजीयन पूर्व निर्धारित प्रक्रिया अनुसार होगा। इस अवधि में ऐसे कृषक भी भावंतर योजना का लाभ ले सकेंगे, जिन्होंने पंजीयन न होने के उपरांत भी अपनी फसलों को मण्डी परिसर में विक्रय किया था। ऐसे कृषकों को भी 15 से 25 नवंबर के मध्य पंजीयन कराने पर भावंतर योजना का लाभ पूर्व में विक्रय की गयी फसल पर दिया जायेगा।

इसके साथ ही साथ उन्होंने बताया कि जिले में कुल मक्का के अधिक उत्पादन को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश शासन द्वारा भावांतर उत्पाद 26 क्विंटल प्रति हेक्टेयर को बढ़ाते हुए 43 क्विंटल उत्पाद भावांतर योजना अंतर्गत निर्धारित किया गया है। उल्लेखनीय होगा कि समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया और दैनिक हिन्द गजट के द्वारा हाल ही में मक्के की सीमा 26 से बढ़ाकर 40 से 45 क्विंटल करने की बात सूत्रों के हवाले से की गयी थी।



48 Views.

Related News

(शरद खरे) समाज शास्त्र में औद्योगीकरण और नगरीकरण को एक दूसरे का पर्याय माना गया है। औद्योगीकरण जहाँ होगा वहाँ.
मौसम में बदलाव का दौर है जारी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मकर संक्रांति के बाद सूर्य के उत्तरायण होने के.
रतजगा करते हुए कर रहे वोल्टेज बढ़ने का इंतजार (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। लगातार दो तीन वर्षों से अतिवृष्टि और.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर द्वारा सी.एम. हेल्पलाइन में की गयी शिकायत को.
राजेंद्र नेमा ने स्वामी नारायणानंद के द्वारा शंकराचार्य लिखे जाने पर माँगे प्रमाण (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भगवत्पाद आद्यशंकराचार्य द्वारा.
आठ फीसदी ब्लो पर हुई निविदा स्वीकृत, भेजा शासन को अनुमोदन के लिये (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *