महिला पहलवानों ने जीता दर्शकों का दिल

 

दिल्ली के पहलवान कुलदीप ने जीता खिताब

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। बैनगंगा के तट पर बसे छपारा नगर में 19 नवंबर को आयोजित ईनामी दंगल में दिल्ली के पहलवान कुलदीप ने रेवाड़ी के पहलवान जीतू को पटखनी देते हुए 51 हजार रूपये नगद प्रथम पुरूस्कार की राशि अपने नाम कर ली।

छपारा के तकिया वार्ड स्थित सुभाष ग्राऊंड पर मारुति नंदन व्यामशाला के तत्वाधान में यह विशाल ईनामी दंगल आयोजित किया गया था। इस दंगल में सिवनी जिले के अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और दिल्ली से आये हुए नामी गिरामी पुरुष पहलवानों के अलावा महिला पहलवानों ने भी अपने दांव पेच दिखा कर हजारों दर्शकों का मन मोह लिया।

इस दंगल में महिला और पुरुष के बीच कुश्ती आकर्षण का केंद्र बनी रही, जिसे लेकर दर्शकों में भारी उत्साह नजर आया। 08 से 10 हजार दर्शकों से भरे मैदान पर देर रात तक दूधिया रोशनी के बीच दंगल का आयोजन चलता रहा।

इस विशाल ईनामी दंगल में 51 हजार रूपये का प्रथम पुरूस्कार दिल्ली के कुलदीप पहलवान ने रेवाड़ी के जीतू पहलवान को हराकर अपने नाम किया। इसी तरह 31 हजार रूपये का पुरूस्कार जालना महाराष्ट्र के करन पहलवान ने जीता और तीसरा 21 हजार रूपये का पुरूस्कार पहलवान शैतान सिंह ने अपने नाम कर लिया।

ईनामी दंगल के प्रथम विजेता दिल्ली के कुलदीप पहलवान को श्रमजीवी पत्रकार परिषद मध्य प्रदेश ब्लॉक ईकाई छपारा के द्वारा शील्ड भी प्रदान की गयी। दंगल के कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक रजनीश सिंह एवं सिवनी विधायक दिनेश राय भी शामिल हुए। दंगल कार्यक्रम में दर्शकों को संबोधित करते हुए विधायक रजनीश सिंह ने कहा कि दंगल क्षेत्र की ऐतिहासिक पहचान है। इस आयोजन में कला विधा पहलवानों के द्वारा जो दिखायी जाती है, वह देश की एक सबसे पुरानी कला है।

उन्होंने आयोजक समिति का इस दंगल के आयोजन के लिये आभार व्यक्त किया। केवलारी विधायक रजनीश सिंह के द्वारा एक लाख रूपये की घोषणा मारुति नंदन व्यामशाला को देने की। इससे पूर्व एक लाख रुपये भवन बनाने के लिये भी विधायक द्वारा दिया गया था। विधायक निधि की राशि से भवन बनकर तैयार हो गया है।

जिम के लिये भी रूपये की घोषणा की : सिवनी विधायक दिनेश राय ने समिति की माँग पर जिम की सामग्री के लिये एक लाख पचास हज़ार रूपये की राशि विधायक निधि से दिये जाने की घोषणा की है।

महिला पहलवानों ने जीता दिल : इस प्रतियोगिता का खास आकर्षण पुरूष और महिला पहलवानों की कुश्ती रही। इसमें हरियाणा से आयीं छोरियों ने अपने दांव पेंच दिखाये। इस वर्ष दोनों महिला पहलवान भले हार गयीं हों लेकिन अपने दांव पेंच से उन्होंने लोगों के दिल जीत लिये। इन मुकाबले में एक ओर भौंरगढ़ ग्राम के सुमत लाल ने अनीता जाट (हरियाणा) को पटखनी दी, तो वहीं नीतू को छिंदवाड़ा के भोला पहलवान ने पराजित किया।

इस ईनामी दंगल में सिवनी विधानसभा क्षेत्र के निर्दलीय विधायक दिनेश राय के अलावा केवलारी विधानसभा क्षेत्र के विधायक ठा.रजनीश सिंह तथा जिला पंचायत सदस्य ठा.जयकेश सिंह और छपारा जनपद के उपाध्यक्ष पंडित नीरज दुबे (पिंकू), छपारा पंचायत की सरपंच श्रीमति पूनम सैयाम के अलावा नगर के गणमान्य नागरिक सहित व्यापारीगण मौजूद थे।

इस ईनामी दंगल में आयोजनकर्ता मारुति नंदन व्यामशाला के संचालक अन्नू साहब ने निर्णायक की महत्वपूर्ण भूमिका निभायी जिसे हजारों दर्शकों ने खूब सराहा। इसके अलावा मारुति नंदन व्यामशाला के स्वयं सेवकांे की भूमिका अत्यंत सराहनीय रही और बिना किसी वाद-विवाद के यह विशाल ईनामी दंगल सानंद संपन्न हो गया।



0 Views

Related News

(शरद खरे) सूबे के निज़ाम शिवराज सिंह चौहान की इच्छा भले ही प्रदेश में सुशासन लाने की हो पर मैदानी.
दिसंबर में फिर गायब हुई सर्दी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। पूस (दिसंबर) के माह में जब हाड़ गलाने वाली सर्दी.
अनेक वरिष्ठ नेता पा रहे खुद को उपेक्षित, बिना खिवैया दिशाहीन हो रही काँग्रेस की नैया! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
0 सांसद-विधायकों की चुप्पी से भीमगढ़ हो रहा उपेक्षित (स्पेशल ब्यूरा) सिवनी (साई)। एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बाँध.
(सुभाष बकौड़े) घंसौर (साई)। बस स्टैण्ड पर चिकन की दुकान में बीती रात मुर्गा खरीदने को लेकर हुए विवाद में.
मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर हुआ विवाद (आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *