मीटर रीडिंग अब स्वयं कर सकते हैं उपभोक्ता

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। बिजली के उपभोक्ताओं को अब मीटर की रीडिंग न होने या समय पर बिजली का बिल न आने जैसी समस्याओं से शायद निजात मिल सकती है।

दरअसल, मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड सिवनी के कार्यपालन अभियंता व्ही.के. लोखंडे ने उपभोक्ताओं के मीटर रीडिंग संबंधी नयी जानकारी, प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से देते हुए अवगत कराया है कि विद्युत उपभोक्तओं के लिये बनाये गये बिजली कंपनी के स्मार्ट एप में सुविधा दी गयी है कि उपभोक्ता स्वयं मीटर की रीडिंग हेतु मीटर की फोटो खींचकर बिल जारी करवा सकते हैं।

इसके लिये उपभोक्ता 10 से 15 तारीख के बीच मीटर रीडर नहीं आने पर यह प्रक्रिया अपना सकते हैं। उपभोक्ता को मीटर रीडिंग दर्ज कराने के लिये रीडिंग की फोटो खींचना होगी। स्मार्ट बिजली एप की मीटर रीडिंग ऑप्शन पर क्लिक करके आई.व्ही.आर.एस. नंबर दर्ज करके उक्त फोटो को उपभोक्ता के द्वारा अपलोड किया जायेगा।

फोटो खींचते वक्त ध्यान देना होगा कि मीटर की किलोवाट (केडब्ल्यूएच) रीडिंग के साथ ही मीटर नंबर प्लेट की फोटो ली जाये। उपभोक्ता माह में एक ही बार फोटो अपलोड कर सकते हैं। फोटो रीडिंग के आधार पर बिल जारी होगा। फोटो साफ न आने की स्थिति में मीटर रीडर उपभोक्ता के घर आयेंगे।

इसके अतिरिक्त बिजली बिल मेल पर भी प्राप्त किया जा सकता हैं परंतु इसके लिये उपभोक्ता को सहमति पत्र देना होगा तब उन्हें मेल की सुविधा भी प्राप्त हो जायेगी। कार्यपालन अभियंता ने अनुरोध किया है कि इस नयी तकनीक का प्रयोग कर उपभोक्ता सरलता से अपना बिल समय पर प्राप्त कर सकते हैं एवं वे जल्दी भुगतान करने के साथ ही लंबी लाईनों से भी बच सकेंगे।



68 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *