यहां कुत्तों के लिए बन रहा श्मशान, होगा अंतिम संस्कार

जमशेदपुर में अब कुत्तों का भी अंतिम संस्कार करने की व्यवस्था की जा रही है। स्वर्णरेखा नदी घाट पर कुत्तों के लिए विद्युत शवदाह गृह का निर्माण किया जा रहा है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले दो-तीन माह में यह बनकर तैयार हो जाएगा। जमशेदपुर केनेल क्लब, निजी दानदाताओं के साथ-साथ टाटा स्टील और जुस्को भी विद्युत शवदाह गृह निर्माण में सहयोग कर रही हैं।

देश भर में विशेष तौर पर कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए अब तक एक-दो मेट्रो शहरों में ही विद्युत शवदाह गृह बनाए गए हैं। जमशेदपुर में बन रहा विद्युत शवदाह गृह झारखंड-बिहार का पहला होगा जहां आवारा और पालतू कुत्तों के शवों का अंतिम संस्कार करने की सुविधा मिलेगी। साथ ही साथ बिल्ली के शव का भी दाह किया जा सकेगा।

कुत्तों के लिए तैयार हो रहे विद्युत शवदाह गृह के निर्माण में करीब 30 लाख रुपये खर्च आएगा। लोहे का शेड व अन्य निर्माण टाटा स्टील करा रही है। कारखाने के भीतर ही फर्नेस का स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। यह करीब 7 लाख रुपये का है। सीमेंटिंग का काम जुस्को कराएगी। जमशेदपुर केनेल क्लब करीब 7 लाख रुपये निजी दानदाताओं से अब तक जुटा पाया है।

(साई फीचर्स)



1 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *