रवि प्रदोष और सर्वार्थसिद्धि योग में मनेगी मकर संक्राति

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सूर्य के धनु से मकर राशि में प्रवेश का पर्व मकर संक्राति रविवार को मनाया जायेगा। ऋतु परिवर्तन और सूर्य के उत्तरायण होने के इस मंगलमयी अवसर पर श्रद्धालु स्नान दान और पूजन के लिये बड़ी संख्या में बैनगंगा के उद्गम मुण्डारा, लखनवाड़ा घाट, छपारा में बैनगंगा पहुँचेंगे। एक ओर जहाँ सूर्य उपासना होगी वहीं दूसरी ओर तिल-गुड़ से एक-दूसरे का मुँह मीठा कराया जायेगा। रंग-बिरंगी पतंगों से आसमान रंगीन होगा।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 14 जनवरी को दोपहर 1.47 बजे सूर्य का धनु से मकर राशि में प्रवेश होगा। इस दिन सूर्य अस्त शाम को 5.38 बजे होगा। इसके चलते श्रद्धालुओं को स्नान दान के लिये पुण्यकाल 03 घण्टे 53 मिनिट की अवधि के लिये रहेगा। इस बार मकर संक्राति सर्वार्थ सिद्धि योग में रविवार को आने से इसका महत्व और बढ़ गया है। सर्वार्थ सिद्धि योग दोपहर 1.13 बजे तक रहेगा।

नहीं होंगे विवाह : सूर्य के उत्तरायण होने के साथ ही वैवाहिक आयोजन की शुरूआत होती है लेकिन इस बार गुरु का तारा अस्त होने से माँगलिक कार्यों की शुरूआत नहीं होगी।

2012 के बाद 2018 में रविवार को संक्राति : वर्ष 2012 के बाद वर्ष 2018 में रविवार को मकर संक्राति आयी है। इसके चलते इस खास दिन रवि प्रदोष का संयोग बन रहा है।

वाहन भैंसा, वस्त्र काले : ज्योतिर्विदों के मुताबिक पर्व का वाहन इस बार भैंसा, उपवाहन ऊँट, वस्त्र काले, पात्र खप्पर और भक्षण दही है। यह संयोग व्यापारियों के लिये लाभदायक माना गया है।



1 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *