राहुल के समर्थन में मणिशंकर ने दिया ‘मुगल’ तर्क

(इमरान जाहिद)

नई दिल्ली (साई)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अध्यक्ष पद का पर्चा भरने पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का उनके बचाव में दिया गया मुगलों का उदाहरण कांग्रेस को ही उल्टा पड़ गया।

अय्यर ने जब राहुल के समर्थन में यह बयान दिया तो उन्हें अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि उसके कुछ पल बाद ही यह बयान इतना चर्चा में आएगा और पीएम मोदी इस बयान से ही कांग्रेस के वंशवाद पर निशाना साधेंगे। मणिशंकर अय्यर ने मुगलों का उदाहरण राहुल का पक्ष लिया था, लेकिन मोदी ने उनके दांव को ही पलट कर रख दिया। हालांकि, अब मणिशंकर अय्यर ने अपने बयान का बचाव किया है।

दरअसल, राहुल गांधी का निर्विरोध कांग्रेस अध्यक्ष तय माना जा रहा है। बीजेपी इसे वंशवाद बताकर लगातार कांग्रेस को घेर रही है। बीजेपी के इन आरोपों पर पलटवार करते हुए अय्यर ने कहा, ‘जब शाहजहां ने जहांगीर की जगह ली थी क्या तब चुनाव हुए थे? जब औरंगजेब ने शाहजहां की जगह ली तब चुनाव हुए? यह सब जानते हैं कि जो बादशाह है उसकी संतान को सत्ता मिलेगी।इस बयान के कुछ देर बाद ही जब पीएम मोदी ने गुजरात में चुनावी रैली की तो अय्यर के बयान के जरिए राहुल की ताजपोशी पर हमला बोला और इसे औरंगजेब राज बताया।

हालांकि मणिशंकर अय्यर ने बाद में सफाई दी। उन्होंने कहा, ‘दोनों चुनाव की तुलना न करें, सबको पता था कि जहांगीर के बाद शाहजहां सत्ता संभालेंगे लेकिन यहां हर कोई राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने को आजाद है। यह पूरी तरह लोकतांत्रिक प्रक्रिया है।हालांकि, तब तक मणिशंकर अय्यर अपने बयान की वजह से विवादों में घिर चुके थे।

धर्मपुर रैली में पीएम ने इसी बयान के जरिए कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खुद मानते हैं कि यह पार्टी नहीं बल्कि कुनबा है। कांग्रेस का औरंगजेब राज उन्हीं को मुबारक।



0 Views

Related News

(शरद खरे) सूबे के निज़ाम शिवराज सिंह चौहान की इच्छा भले ही प्रदेश में सुशासन लाने की हो पर मैदानी.
दिसंबर में फिर गायब हुई सर्दी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। पूस (दिसंबर) के माह में जब हाड़ गलाने वाली सर्दी.
अनेक वरिष्ठ नेता पा रहे खुद को उपेक्षित, बिना खिवैया दिशाहीन हो रही काँग्रेस की नैया! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
0 सांसद-विधायकों की चुप्पी से भीमगढ़ हो रहा उपेक्षित (स्पेशल ब्यूरा) सिवनी (साई)। एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बाँध.
(सुभाष बकौड़े) घंसौर (साई)। बस स्टैण्ड पर चिकन की दुकान में बीती रात मुर्गा खरीदने को लेकर हुए विवाद में.
मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर हुआ विवाद (आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *