राहुल गाँधी ने काँग्रेस अध्यक्ष पद के लिये भरा नामांकन

(मोदस्सिर कादरी)

नई दिल्ली (साई)। काँग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये राहुल गाँधी ने काँग्रेस दफ्तर में सोमवार को नामांकन का पहला सेट भरा। नामांकन के कुल 90 सेट दाखिल किये जाने हैं।

काँग्रेस अध्यक्ष पद के लिये राहुल गाँधी की उम्मीदवारी के लिये प्रस्तावक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंद सिंह बने। नामांकन भरने से पहले राहुल पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के घर पहुँचे।

नामांकन भरने के दौरान राहुल के साथ मनमोहन सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अहमद पटेल, सुशील कुमार शिंदे समेत कई वरिष्ठ काँग्रेसी नेता मौजूद रहे। नामांकन भरने से पहले राहुल ने दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित को गले लगाकर स्वागत किया। पहले ऐसी चर्चा थी कि राहुल की प्रस्तावक उनकी माँ सोनिया गाँधी भी बनेंगीं और नामांकन भरने के दौरान वे मौजूद रहेंगी। अहमद पटेल, कमल नाथ, मोहसिना किदवई और नारायण सामी भी राहुल के प्रस्तावक बने।

काँग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर कुछ दिन पहले ही शहजाद पूनावाला ने सवाल उठाये थे। गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके अध्यक्ष चुने जाने पर हमला बोला था। काँग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने दूसरी तरफ इन हमलों का जवाब दिया। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अध्यक्ष पद के चुनाव को पूरी तरह से लोकतांत्रिक बताया।

नामांकन भरने के लिये राहुल सुबह साढ़े 10 बजे के आसपास पार्टी दफ्तर पहुँचे। पार्टी के बाहर समर्थकों का हुजूम सुबह से ही जुटने लगा था। राहुल के प्रस्तावकों मंी सोनिया गाँधी और मनमोहन सिंह के साथ पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी रहे। इससे पहले 19 साल तक काँग्रेस पार्टी की कमान राहुल की माँ सोनिया गाँधी ने सम्हाली।

काँग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने इस मौके पर कहा कि सोनिया गाँधी के नेत्तृत्व में काँग्रेस ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कीं। पार्टी ने उनके निर्देशन में कई चुनावों में जीत हासिल की और अब बारी राहुल गाँधी की पार्टी को आगे लेकर जाने की है। राहुल गाँधी के सामने 2018 में 07 राज्यों में विधानसभा चुनावों में पार्टी को जीत दिलाने की बड़ी चुनौती होगी।

शहजाद पूनावाला के बड़े भाई तहसीन पूनावाला ने इस मौके पर ट्वीट कर राहुल गाँधी को शुभकामनाएं दीं। काँग्रेस के कई और वरिष्ठ नेताओं ने भी काँग्रेस अध्यक्ष पद का नामांकन भरने के लिये राहुल गाँधी को बधाई दी। काँग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव नतीजों का ऐलान 19 दिसंबर को किया जायेगा। गौरतलब होगा कि गुजरात चुनाव नतीजों के अगले दिन राहुल औपचारिक तौर पर काँग्रेस अध्यक्ष पद की कुर्सी सम्हालेंगे।



0 Views

Related News

(शरद खरे) सूबे के निज़ाम शिवराज सिंह चौहान की इच्छा भले ही प्रदेश में सुशासन लाने की हो पर मैदानी.
दिसंबर में फिर गायब हुई सर्दी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। पूस (दिसंबर) के माह में जब हाड़ गलाने वाली सर्दी.
अनेक वरिष्ठ नेता पा रहे खुद को उपेक्षित, बिना खिवैया दिशाहीन हो रही काँग्रेस की नैया! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
0 सांसद-विधायकों की चुप्पी से भीमगढ़ हो रहा उपेक्षित (स्पेशल ब्यूरा) सिवनी (साई)। एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बाँध.
(सुभाष बकौड़े) घंसौर (साई)। बस स्टैण्ड पर चिकन की दुकान में बीती रात मुर्गा खरीदने को लेकर हुए विवाद में.
मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर हुआ विवाद (आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *