व्हाट्सएप ग्रुप सिस्टम में बड़ा बदलाव

(शोभा खरे)

मुंबई (साई)। सोशल मीडिया व्हाट्सएप यूजर्स की कई विवादित पोस्ट के मामले में व्हाट्सएप के ग्रुप एडमिन जेल जा चुके हैं परंतु अब ऐसा नहीं होगा।

बताया जाता है कि अब व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन की मर्जी के बिना उसके ग्रुप में कोई भी सदस्य अपना संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, दस्तावेज और वॉयस मैसेजेज पोस्ट नहीं कर पायेगा। सदस्य जितने भी मैसेज ग्रुप में पोस्ट करने के लिये डालेंगे वो सीधे एडमिन के पास पहुँचेंगे। यदि एडमिन एप्रूव करेगा तभी वो ग्रुप में पोस्ट हो सकेंगे।

इसके साथ ही बताया जाता है कि व्हाट्सएप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर वर्शन 2.17.430 में प्रतिबंधित समूह फीचर्स दिया है। प्रतिबंधित समूह की सेटिंग केवल ग्रुप एडमिन ही सक्रिय कर सकता है। इसके बाद एडमिन तो ग्रुप में सामान्य तरीके से फोटो, वीडियो, चैट व अन्य चीजें भेज सकते हैं, लेकिन अन्य सदस्यों को ऐसा करने से प्रतिबंधित कर सकते हैं।

कहा जा रहा है कि प्रतिबंधित समूह की सेटिंग लागू कर देने के बाद अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भेज नहीं सकेंगे। उन्हें मैसेज टू एडमिन का बटन दिया जायेगा, जिससे वे अपने संदेश को ग्रुप एडमिन को भेज सकते हैं, ताकि वह उसे ग्रुप में साझा करे। ग्रुप एडमिन द्वारा संदेश को स्वीकृति देने के बाद ही उसे ग्रुप में साझा किया जा सकेगा। वहाट्सएप ने इसके अलावा आने वाले अपडेट में उन्नत फीचर्स, बग फिक्स और सामान्य सुधार जारी करने की घोषणा की है।



0 Views

Related News

(शरद खरे) सूबे के निज़ाम शिवराज सिंह चौहान की इच्छा भले ही प्रदेश में सुशासन लाने की हो पर मैदानी.
दिसंबर में फिर गायब हुई सर्दी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। पूस (दिसंबर) के माह में जब हाड़ गलाने वाली सर्दी.
अनेक वरिष्ठ नेता पा रहे खुद को उपेक्षित, बिना खिवैया दिशाहीन हो रही काँग्रेस की नैया! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
0 सांसद-विधायकों की चुप्पी से भीमगढ़ हो रहा उपेक्षित (स्पेशल ब्यूरा) सिवनी (साई)। एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बाँध.
मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर हुआ विवाद (आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने की.
डूण्डा सिवनी पुलिस को नहीं घटना की जानकारी! (अपराध ब्यूरो) सिवनी (साई)। डूण्डा सिवनी थानांतर्गत बरघाट रोड बायपास के पास.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *