सरकारी और राजनैतिक त्रासदी का शिकार केवलारी का किसान

बिसेन और रजनीश के इशारों पर चल रहा सिंचाई विभाग

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिले में सिवनी के पंजाब के नाम से मशहूर केवलारी क्षेत्र भीमगढ़ बाँध के पानी के कारण समृद्धि की नयी इबारत लिखता चला आ रहा है पर शायद अब सरकारी तंत्र और राजतन्त्र को ये खुशहाली रास नहीं आ रही। सिंचाई विभाग इन दिनों प्रदेश के मंत्री गौरी शंकर बिसेन और केवलारी विधायक के इशारों पर काम करता दिख रहा है।

उक्ताशय की बात आम आदमी पार्टी द्वारा जारी विज्ञप्ति में कही गयी है। विज्ञप्ति के अनुसार जहां एक ओर किसान अपनी खड़ी फसल देखकर खुश हो रहा था, वहीं सिंचाई विभाग द्वारा द्वारा तीसरा पानी फसलों के लिये न छोड़कर किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया गया। विज्ञप्ति के अनुसार दुःख और ज्यादा तब हो जाता है जब इस पूरे घटना क्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधि स्वयं सम्मिलित होते हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार भीमगढ़ डैम का पानी मुख्यतः खरीफ की फसलों के लिये इस्तेमाल किया जाता रहा है। सिंचाई विभाग द्वारा किसानों को नहर के माध्यम से तीन बार गेहूँ की फसल के लिये पानी दिया जाता रहा है। एक वर्ष पूर्व कम बारिश होने से पहले से बता दिये जाने के कारण किसानों द्वारा कम पानी वाली फसलें लगायी गयीं थीं।

जारी की गयी विज्ञप्ति के अनुसार इस वर्ष बारिश पर्याप्त हुई परंतु किसानों द्वारा बताया गया की रवि के समय में पडोसी जिले के मंत्री गौरी शंकर बिसेन के दबाव में रवि के समय भी पानी बालाघाट के लिये छोड़ा गया था। साथ ही इस वर्ष दूसरे और तीसरे पानी के समय स्थानीय विधायक रजनीश सिंह के खेतों के लिये निर्मित नहर की टेस्टिंग हेतु मुख्य समय पर पानी छोड़ा गया।

विज्ञप्ति के अनुसार ये दोनों कार्य अब पानी की आयी कमी का मुख्य कारण है और पूरी तरह नियम विरुद्ध है। किसानों के आह्वान पर आम आदमी पार्टी द्वारा इस पूरे आंदोलन को समर्थन देते हुए उनके संघर्ष में साथ दिया जा रहा है, जिसका नेत्तृत्व श्रीमती कोमल जैसवाल विधानसभा पर्यवेक्षक केवलारी द्वारा किया जा रहा है।

जारी की गयी विज्ञप्ति के अनुसार अब किसानों का कहना है की उनकी फसल बिना पके ही सूख गयी है। इस फसल का मुआवजा सर्वे कराकर उन्हें दिया जाये साथ ही, उनकी हुई कमजोर पैदावार को सरकारी केंद्रों द्वारा खरीदा जाये और उनके बिजली के बिल एवं जल कर माफ़ किये जायें। इन मांगों को लेकर किसान पिछले 10 दिनों से केवलारी में संघर्ष कर रहे थे कुछ सुनवायी न होने पर गुरूवार को सिवनी कलेक्टर से मिलकर अपनी मांगंे रखीं।

विज्ञप्ति के अनुसार उनके द्वारा आश्वासन दिया गया की स्थिति का सर्वे कराकर उचित कार्यवाही जल्द सुनिश्चित की जायेगी। इस पूरी प्रक्रिया में स्थानीय किसानों के साथ आम आदमी पार्टी की कोमल जैसवाल पिछले दस दिनों से उनके साथ केवलारी में संघर्ष कर रहीं हैं। उनके इस संघर्ष में राजेश सोलंकी भी साथ दे रहे हैं।

जारी की गयी विज्ञप्ति के अनुसार ब्रहस्पतिवार को ज्ञापन सौंपने के दौरान जयदीप सिंह बैस, जिला संयोजक आम आदमी पार्टी सिवनी, सतीश राय, अर्पित देशमुख, गौरव जैसवाल, हर्षवर्धन सिंह बघेल, कुलदीप राय, ऋषि किशोर कुमारे, नवेन्दु मिश्र सहित अन्य साथी मौजूद रहे।



0 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *