सर्द हवाएं जमा रहीं रक्त

तापमान में गिरावट जारी

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम ने फिर करवट बदली है। उत्तर – पश्चिमी हवा की दिशा बदलकर उत्तरी हो गयी है। शहर में मंगलवार को नौ किलोमीटर प्रतिघण्टा की रफ्तार से उत्तरी हवा चली। हवा के माध्यम से उत्तर भारत की बर्फबारी से ठण्डक आ रही है। आर्द्रता में कमी होने के कारण तापमान में गिरावट आने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि विभाग के द्वारा जबलपुर संभाग में शीतलहर की चेतावनी भी दी गयी है। वर्तमान में मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं। सुबह दस बजे के बाद मौसम में ठण्डक कम हो जाती है और शाम को सूर्यास्त के बाद ही सर्द हवाओं के झौंके लोगों को परेशान करने लगते हैं।

सूत्रों ने कहा कि सर्द हवाओं और सर्दी के ये तेवर अगले कुछ और दिनों तक जारी रहने की संभावना है। यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि शीतऋतु में नवजात बच्चों से लेकर अन्य आयु वर्ग के शिशुओं और विशेषकर 60 वर्ष से अधिक की आयु के लोगों के प्रभावित होने की संभावनाएं कुछ ज्यादा ही रहती हैं, इनके रहन – सहन और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता होती है।

इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि नये साल में 04 जनवरी के बाद मौसम में जमकर ठण्डक घुली है। इधर भू-अभिलेख से सिवनी के तापमान की अधिकृत जानकारी देते हुए राकेश विश्वकर्मा ने बताया कि 03 और 04 जनवरी की दरमियानी रात पारा 08 डिग्री सेल्सियस था। 04 और 05 जनवरी की दरमियानी रात पारा 9.2 डिग्री सेल्सियस, 05 और 06 जनवरी की रात में 10 डिग्री सेल्सियस, 06 और 07 जनवरी की दरमियानी रात में 9.4 डिग्री सेल्सियस, 07 और 08 जनवरी की दरमियानी रात 10 डिग्री सेल्सियस एवं बीती रात यह 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा।



12 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *