साईक्लोन का असर सिवनी पर भी

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। केरल और कर्नाटक में भारी बारिश कराने वाले साइक्लोन के कारण मध्य प्रदेश में भी मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है। ओखी साइक्लोन का विशेषकर महाकौशल क्षेत्र में व्यापक असर हुआ है। इस साइक्लोन के प्रभाव से यहाँ आसमान पर घने बादल छा गये हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस साइक्लोन का असर एक दो दिन नहीं बल्कि एक सप्ताह तक पड़ सकता है। इसके कारण एक सप्ताह तक पारे में ज्यादा उतार चढ़ाव की संभावना नहीं है। साइक्लोन ने सबसे ज्यादा सर्दी को प्रभावित किया है।

सूत्रों ने कहा कि कुछ दिनों से क्षेत्र में जमकर ठण्ड पड़ रही थी लेकिन पारा की गिरावट अचानक रुक गयी है। मंगलवार को सुबह के वक्त हल्की से गरमाहट का अहसास भी लोगों को हुआ। अगर बारिश होगी तो आसपास के क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि होगी।

इसके साथ ही सूत्रों ने कहा कि न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास ही है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने इस साइक्लोन के कारण केरल कर्नाटक में भारी बारिश हुई। उसकी नमी के कारण आसमान में बादल छाये हैं। फिलहाल यह साइक्लोन अरब सागर में है और गुजरात की ओर बढ़ रहा है। गुजरात में बुधवार एवं ब्रहस्पतिवार तक साइक्लोन के असर के कारण बारिश होने की संभावना है। नमी आने से बादल आयेंगे तो न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी।

शहर में सोमवार को पारे में खास बदलाव नहीं हुआ। मंगलवार को भी कमोबेश यही आलम रहा है। मंगलवार की शाम को सर्दी ने अपना उतना कहर नहीं बरपाया जैसा अब तक चल रहा था। ओखी साइक्लोन के कारण आसमान पर बादल हैं। एक सप्ताह तक गुजरात, इन्दौर और उज्जैन में बारिश की संभावना बतायी जा रही है। अगर उन क्षेत्रों में बारिश होगी तो सिवनी के आसपास के क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि हो सकती है।



0 Views

Related News

(शरद खरे) सूबे के निज़ाम शिवराज सिंह चौहान की इच्छा भले ही प्रदेश में सुशासन लाने की हो पर मैदानी.
दिसंबर में फिर गायब हुई सर्दी (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। पूस (दिसंबर) के माह में जब हाड़ गलाने वाली सर्दी.
अनेक वरिष्ठ नेता पा रहे खुद को उपेक्षित, बिना खिवैया दिशाहीन हो रही काँग्रेस की नैया! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
0 सांसद-विधायकों की चुप्पी से भीमगढ़ हो रहा उपेक्षित (स्पेशल ब्यूरा) सिवनी (साई)। एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बाँध.
(सुभाष बकौड़े) घंसौर (साई)। बस स्टैण्ड पर चिकन की दुकान में बीती रात मुर्गा खरीदने को लेकर हुए विवाद में.
मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर हुआ विवाद (आगा खान) कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *