सिंचाई विभाग ने की मोटर जप्त

रसूखदार किसान कर रहे थे पानी की चोरी!

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। लखन कुंवर की नगरी में जलापूर्ति सहित आसपास के क्षेत्रों में सिंचाई के लिये मण्डला मार्ग पर गुरदा जलाशय की नहरों से अवैध रूप से पानी निकासी करने वाले किसानों की मोटर लखनादौन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के निर्देश पर मौके पर जप्त की गयीं।

बताया जाता है कि क्षेत्र के किसानों के द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को की गयी शिकायत में कहा गया था कि गुरदा जलाशय की नहरों से पर्याप्त मात्रा में पानी दिये जाने के बाद भी कुछ रसूखदार किसानों के द्वारा नहरों का पानी रोककर उसमें अवैध रूप से मोटर लगायी जाकर पानी की चोरी की जाती है।

इसके साथ ही बताया जाता है कि किसानों ने अपनी शिकायत में कहा था कि रसूखदार किसानों के द्वारा शक्तिशाली मोटर पंप लगाकर की जाने वाली पानी की चोरी के चलते इस जलाशय से अधिक दूरी वाले किसानों को पानी नहीं मिल पा रहा था। पानी न मिल पाने के चलते अनेक किसानों की फसलों पर इसका प्रभाव पड़ रहा था।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि शिकायत के उपरांत एसडीओ के द्वारा जल संसाधन विभाग एवं तहसीलदार का दल गठित किया जाकर मौका मुआयना करने और अगर किसी के द्वारा मोटर के जरिये पानी की चोरी की जा रही हो तो मोटर जप्त करने के निर्देश दिये गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि जाँच दल के द्वारा गुरदा जलाशय की नहर में जाकर मौके पर पानी की चोरी पकड़ी गयी। जाँच दल के द्वारा 13 शक्तिशाली मोटर भी जप्त की गयीं हैं। जाँच दल के द्वारा जिन किसानों के द्वारा जुर्माने की राशि जमा करायी जा रही है उन्हें उनकी मोटर वापस की जा रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि इन किसानों में जगदीश पिता भावसिंह लोधी से 5174 रूपये, नीकेलाल पिता भावसिंह लोधी से 12630 रूपये, देवीसिंह, सुनील पिता पंचम लोधी से 7508 रूपये, तोपसिंह, अमरलाल, रामसिंह, ठाकुर सिंह, चिंता बाई पिता परसराम तेली से 14650 रूपये, लक्खू पिता खुमान सिंह लोधी से 11643 रूपये, राजकुमार पिता पोहप सिंह लोधी से 9055 रूपये, झामसिंह, नील सिंह, अशोक सिंह पिता भालसिंह लोधी से 6481 रूपये, भीकम पिता कोमल लोधी से 5158 रूपये, चूरामन पिता भीकम तेली से 8182 रूपये, करिया पिता चुन्नी लाल लोधी से 9265 रूपये वीरन उर्फ मुनऊ पिता मल्लू लोधी से 5889 रूपये तथा गिन्ना बाई पति जानकी प्रसाद लोधी से 3728 रूपये सहित एक लाख रूपयों की जुर्माना सहित राजस्व की वसूली की गयी।

इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि 12 किसानों से 13 मोटर पम्प मंे से 07 किसानों को जुर्माने की राशि जमा करने के बाद मोटर पम्प वापस कर दिये गये।



48 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *