सिम वेरिफिकेशन व आधार लिंक कराने के लिये फोन कॉल आने पर बरतें सावधानी

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मोबाईल यूजर व बैंक उपभोक्ताओं को सावधान होने की जरूरत है। अभी तक आपने देखा और सुना होगा कि बैंक एकाउंट हैकर्स एटीएम लॉक होने व बैंक एकाउंट बंद होने के नाम पर वेरिफिकेशन की बात कह आपसे आवश्यक बैंक व सिम कोड जानकर ठगी करते हैं।

अब इन हैकरों ने नया रुख अख्तियार किया है। अब सिमकार्ड बगैर आधार कार्ड के न चलने व उसे आधार से लिंक कराने के नाम पर ठगी करने लगे हैं। कई मोबाईल में एसएमएस भी आ रहे हैं, इससे घबराएं नहीं, सावधानी बरतें। कोई भी जानकारी फोन पर किसी भी अन्जान व्यक्ति को न दें। इससे ठगी से बचने के लिये जरूरी है इसके बारे मेें विस्तार से जानना।

यदि आपके मोबाईल फोन पर कॉल या ऐसा कोई एसएसएमएस आता है कि आपका सिम बगैर आधार लिंक कराये नहीं चलेगा या बंद कर दिया जायेगा तो इसे तत्काल इग्नोर करें। या फिर संबंधित सिम की कंपनी में जाकर बात करें या फिर ट्राई विभाग को बतायें। किसी भी प्रकार की शंका होने पर तत्काल पुलिस को भी सूचित कर सकते हैं।

किसी भी कंपनी की सिम यदि आप चला रहे हैं तो आपको एक आधार कार्ड वेरिफिकेशन का कॉल कभी भी आ सकता है। आपको आपका आधार कार्ड नम्बर पूछा जायेगा और कहा जायेगा कि ये आईडिया, एयरटेल, वोडाफोन, टाटा डोकोमो, एयरसेल या फिर जो भी आपका मोबाईल ऑपरेटर हो, की तरफ से वेरिफिकेशन कॉल है। आपको पहले ये विश्वास में लेंगे फिर आगे ठगी की कहानी गढ़ेंगे।

सिम वेरिफिकेशन के नाम पर ठगी करने वालों के कॉल व एसएमएस आना शुरु हो गये हैं। एसएमएस के माध्यम से बताया जा रहा है कि प्रिय ग्राहक सरकार के निर्देश अनुसार सभी मोबाईल उपभोक्ताओं का रिवेरिफिकेशन आधार कार्ड ईकेवाईसी द्वारा किया जाना जरुरी है। निवेदन है कि अगली बाद आप जिस कंपनी की सिम चला रहे हैं शोरूम में विजिट करें अपना अधार कार्ड अवश्य लेकर आयें, धन्यवाद। या फिर ऑनलाईन ही वेरिफिकेशन करने बात कही जायेगी।

जानकारों का कहना है कि फोन कॉल में आप से कहा जायेगा कि आपकी सिम बंद होने वाली है। यह ऐसा इसलिये किया जा रहा है कि अगर आपके पास आधार कार्ड है तो 01 दबाएं, फिर आपसे आपका आधार नंबर मांग लिया जायेगा। लगभग सभी लोगों के बैंक एकाउंट आधार कार्ड से लिंक हैं, इसलिये आपसे कुछ और बटन दबाने के लिये भी कहा जायेगा। फिर आपसे आपके मोबाईल पर आया हुआ ओटीपी मांग लिया जायेगा। फर्स्ट टाईम पासवर्ड दबाते ही आपका आधार कार्ड से लिंक बैंक एकाउंट खाली हो जायेगा और कॉल भी स्वतः ही कट जायेगा।

जानकारों का कहना है कि ऐसे फर्जी काल से बचें और अपने दोस्तों और रिस्तेदारों को भी सजग रहने की सलाह अवश्य दें। आप अपना आधार कार्ड नम्बर कतई नहीं बतायें। आपका बैंक एकाउंट खाली हो जायेगा। उल्लेखनीय है कि अगर किसी भी मोबाईल कंपनी या बैंक को आपका आधार कार्ड चाहिये होता है तब उनका एग्जीक्यूटिव आपसे साईन की हुई कॉपी कार्यालय में जमा करने के लिये कहता है। किसी के भी झांसे में न आयें।



9 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *