सिवनी में स्वास्थ्य सुविधाएं दोयम दर्जे की

मुझे शिकायत सिवनी में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं से है। जिला चिकित्सालय की दयनीय हालत किसी से छुपी नहीं है, समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी मिलती है कि कलेक्टर भी वहाँ व्याप्त भर्राशाही पर लगाम नहीं लगा पा रहे हैं। इसके बाद सीधे आता है निजि क्षेत्र तो यहाँ भी हालात कुछ ज्यादा बेहतर नहीं कहे जा सकते हैं।

सिवनी में विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है। जिला चिकित्सालय में भी ऐसे चिकित्सक पदस्थ नहीं हैं। इसके अभाव में मरीजों को बाहर की ओर रूख करना पड़ता है। सिवनी में कुछ निजि चिकित्सालय अवश्य हैं लेकिन वहाँ भी सारी सुविधाएं मुहैया नहीं हैं, ये अलग बात है कि इन निजि चिकित्सालयों के द्वारा अपने प्रचार-प्रसार में चिकित्सा की तमाम सुविधाएं उपलब्ध होने का ढिंढोरा जरूर पीटा जाता है लेकिन आम जनता की नजरों से उनकी स्थिति छुपी नहीं रह गयी है।

हालात ये हैं कि झोला चिकित्सकों पर तक जिला प्रशासन शिकंजा नहीं कस पा रहा है। संपूर्ण सिवनी जिले में चिकित्सा का व्यवसाय फलफूल रहा है लेकिन मरीज हलाकान ही हैं। चिकित्सकों के द्वारा एक ही रोग के इलाज के नाम पर कई दवाईयां लिख दी जाती हैं और एक सामान्य मरीज भी दिन भर दवाईयां ही फांकता रहता है। चिकित्सकों की फीस के अलावा उनके द्वारा लिखी जाने वालीं महंगी-महंगी दवाईयों का खर्च बीमार आदमी की आर्थिक रूप से कमर तोड़कर रख देता है।

पेथॉलॉजी लेब की स्थिति भी सिवनी में भगवान भरोसे ही है। सिवनी में की जाने वाली जाँच की रिपोर्ट बाहर अन्य शहरों में मान्य नहीं की जाती हैं। ऐसे में चिकित्सा के नाम पर सिवनी में लुटने के बाद मरीज को दूसरे शहर में भी इलाज के नाम पर नये सिरे से दवा, जाँच आदि का खर्च उठाना पड़ता है।

नागपुर आदि शहरों से चिकित्सक सिवनी आकर मरीजों से मोटी-मोटी फीस वसूलते हैं और फिर यहाँ से चलते बनते हैं लेकिन किसी भी जिम्मेदार के द्वारा ऐसे चिकित्सकों से उनकी डिग्रियों आदि के बारे में पूछताछ किये जाने की तक आवश्यकता कभी महसूस नहीं की जाती है। कुल मिलाकर मरण मरीजों की ही है। सिवनी में चिकित्सा का स्तर ऊँचा उठ सके इस दिशा में कोई आवाज उठाता भी नहीं दिखता है।

महेन्द्र शरणागत


अगर आपको भी व्यवहारिक जीवन में किसी से कोई शिकायत है और आप उसे सार्वजनिक करना चाह रहे हैं ताकि लोग उस शिकायत को पढ़कर अपनी गलति का अहसास करते हुए उसे न दोहराएं तो
आप व्हाट्स ऐप नंबर 9425175750, 9584647438 या 9300287551 अथवा मेल आईडी samacharagency@gmail.com ,hindgazette@gmail.com पर मेल कर अपनी शिकायत भेज सकते हैं.

0 Views

Related News

(शरद खरे) शहर में दोपहिया नहीं बल्कि अब चार पहिया वाहन भी जहरीला धुंआ उगलने लगे हैं। बताया जा रहा.
पीडब्ल्यूडी की टैस्टिंग लैब . . . 02 मोबाईल प्रयोगशाला के जरिये हो रहे वारे न्यारे (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)।.
मासूम जान्हवी की मदद के लिये उठे सैकड़ों हाथ पर रजनीश ने किया किनारा! (फैयाज खान) छपारा (साई)। केवलारी विधान.
दो शिक्षकों के खिलाफ हुआ मामला दर्ज (सुभाष बकोड़े) घंसौर (साई)। पुलिस थाना घंसौर अंर्तगत जनपद शिक्षा केंद्र घंसौर के.
खनिज अधिकारी निर्देश दे चुके हैं 07 दिसंबर को! (स्पेशल ब्यूरो) सिवनी (साई)। जिला कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड की अध्यक्षता.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। 2017 बीतने को है और 2018 के आने में महज एक पखवाड़े से कुछ अधिक समय.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *