सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां घोषित

(रश्मि सिन्हा)

नई दिल्ली (साई)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की आगामी परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी।

सीबीएसी की बेवसाइट पर जाकर डेटशीट डाउनलोड की जा सकती है। इस बार सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होने जा रहे हैं। इसमें छह ट्रांसजेंडर छात्र भी हैं। इसके अतिरिक्त कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 11 लाख 86 हजार विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें दो ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हैं। हाईस्कूल की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होकर चार अप्रैल तक चलेंगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेंगी।

सीबीएसई की ओर से जारी डेटशीट के मुताबिक हाईस्कूल का हिंदी का पेपर छह मार्च, अंग्रेजी का 12 मार्च, सामाजिक विज्ञान का पेपर 22 मार्च, होम साइंस का 24 मार्च, गणित का 28 मार्च और संस्कृत का दो अप्रैल को होगा।  वहीं, इंटरमीडिएट के अंग्रेजी का पेपर पांच मार्च, सात अप्रैल को भौतिक विज्ञान, 13 मार्च को रसायन विज्ञान और 15 मार्च को अकाउंटेंसी का पेपर होगा।

इसके अलावा 12वीं कक्षा के भूगोल का पेपर 17 मार्च, संस्कृत का 19 मार्च, इतिहास का 20 मार्च, गणित का 21 मार्च, कंप्यूटर साइंस का 23 मार्च, अर्थशास्त्र का 26 मार्च, जीव विज्ञान का 27 मार्च, हिंदी का दो अप्रैल और मनोविज्ञान का पांच अप्रैल, राजनीति विज्ञान का छह अप्रैल, नौ अप्रैल को शारीरिक शिक्षा, 10 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 12 अप्रैल को होम साइंस का पेपर होगा।



60 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *