स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगाती पालिका

एशिया का सबसे बड़ा खुला मूत्रालय है सिवनी शहर में!

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। वजीरे आजम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को सिवनी नगर पालिका पलीता लगाती दिख रही है। पालिका के द्वारा शहर में चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान टांय-टांय फिस्स ही होता प्रतीत हो रहा है। घरों-घर उठाया जाने वाला कचरा शहर में ही डम्प किया जा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी के युवा तुर्क और पार्टी का चेहरा बन चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस मिशन को सिवनी में भाजपा शासित नगर पालिका परिषद ही गंभीरता से नहीं लेती दिख रही है। शहर में गिनती के ही सार्वजनिक शौचालय हैं, इसके चलते जिसका जहाँ मन होता है वहाँ वह दीर्घ या लघु शंका से निवृत्त होते दिख जाता है और ऐसे दृश्य सिवनी में दिख जाना आम बात ही होकर रह गयी है।

शहर में बीएसएनएल कार्यालय से लगी हुई समीप वाली गली संभवतः एशिया के सबसे बड़े मूत्रालय के रूप में पहचान बना सकती है। इस गली से होकर शाला आने-जाने वालीं छात्राएं एवं अन्य लोग गुजरा करते हैं। इसके बाद भी इस क्षेत्र में एक भी सार्वजनिक शौचालय या मूत्रालय बनाने की सुध पालिका को नहीं है।

इसी तरह बस स्टैण्ड, बुधवारी, शुक्रवारी, अमर टॉकीज के आसपास, छिंदवाड़ा नाका, भैरोगंज, बाहुबली चौराहा आदि क्षेत्रों में भी सार्वजनिक शौचालयों या मूत्रालयों का अभाव साफ दिखायी देता है। लोगों का कहना है कि पालिका पता नहीं किस जरूरी काम में उलझी है कि उसे बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में पहल करने की रत्ती मात्र भी फुर्सत ही नहीं है।

लोगों का कहना है कि यह सब देखने सुनने के बाद जिला प्रशासन और स्थानीय निर्दलीय विधायक दिनेश राय भी मौन ही साधे हुए हैं। प्रशासन और विधायक के मौन से लोगों के मन में अनेक तरह की शंकाएं कुशंकाएं घुमड़ना स्वाभाविक ही हैं।



47 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *