हिमाचल में बर्फबारी, चली उत्तरी हवाएं, अब बढ़ेगी ठंड

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। जम्मू काश्मीर के साथ हिमाचल में भी बर्फबारी होने और हवाओं का रुख उत्तरी हो जाने से प्रदेश की राजधानी सहित पूरे प्रदेश में ठंड बढ़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार के बाद रात के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हो सकती है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से पिछले दिनों पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया था। इससे हवाओं का रुख पूर्वी और उत्तर-पूर्वी बना हुआ था। इसके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी में एक दबाव का क्षेत्र बना हुआ था।

सूत्रों ने बताया कि इस सिस्टम के कारण वातावरण में आद्रता बढ़ने से आसमान पर बादल छाने लगे थे। इससे पिछले पाँच दिनों से दिन-रात के तापमान में इजाफा होने लगा था। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम भी समाप्त हो गया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में जबरदस्त बर्फबारी भी हुई। इसके साथ ही शनिवार रात से हवाओं का पेटर्न एक बार फिर उत्तरी हो गया है। बर्फीली हवाओं का दखल बढ़ने से अब सिवनी सहित पूरे प्रदेश में दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज होना आरंभ हो जायेगी।



0 Views

Related News

जिले में ग्राम पंचायतों के कार्यक्रमों में बढ़ रही अश्लीलता! (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। जिले में ग्राम पंचायतों के घोषित.
(शरद खरे) जिला मुख्यालय में सड़कों की चौड़ाई क्या होना चाहिये और सड़कों की चौड़ाई वास्तव में क्या है? इस.
मनमाने तरीके से हो रही टेस्टिंग, नहीं हो रहा नियमों का पालन! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। लोक निर्माण विभाग में.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। नगर पालिका में चुनी हुई परिषद के कुछ प्रतिनिधियों के द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी के.
खराब स्वास्थ्य के बाद भी भूख हड़ताल न तोड़ने पर अड़े भीम जंघेला (ब्यूरो कार्यालय) केवलारी (साई)। विकास खण्ड मुख्यालय.
(खेल ब्यूरो) सिवनी (साई)। भारतीय जनता पार्टी के सक्रय एवं जुझारू कार्यकर्ता तथा पूर्व पार्षद रहे संजय खण्डाईत अब भाजपा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *