500 रूपये कार्ड के लिये या मनोरंजन हेतु!

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। सरकारी प्राईमरी और मिडिल स्कूलों के छात्रों को ब्लेकबोर्ड के साथ ही बड़े स्क्रीन वाले मोबाईल से ऑडियो – विजुअल के जरिये लर्निंग मटेरियल पढ़ाने जिले भर के शिक्षक, अध्यापकों को 16 जीबी का मेमोरी कार्ड खरीदने पाँच-पाँच सौ रूपये दिये गये।

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इसके बाद भी पिछले लगभग छः माहों में जिले की प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में मोबाईल से पढ़ाई करायी ही नहीं जा रही है। 15 प्रतिशत स्कूलों में युवा शिक्षक जरूर मोबाईल का इस्तेमाल कर बच्चों को लर्निंग मटेरियल पढ़ाने की औपचारिकता निभा रहे हैं।

सूत्रों ने आगे बताया कि कुछ ऐसे शिक्षक भी हैं जिन्होंने मेमोरी कार्ड में लर्निंग मटेरियल डाउनलोड करने में हुई विभागीय हीलाहवाली के चलते कार्ड में मनोरंजन सामग्री डाउनलोड करवा ली और अब वे खुद का मनोरंजन कर रहे हैं।

इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि इस साल जून माह में स्कूल शिक्षा विभाग ने सिवनी सहित प्रदेश के प्राईमरी और मिडिल स्कूलों के शिक्षकों को 16 जीबी का मेमोरी कार्ड (सैड डिस्क) खरीदने उनके बैंक खातों में पाँच-पाँच सौ रूपये जमा कराये थे।

ये थी योजना

राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा बच्चों को पढ़ाने ज्ञान पिटारा एप से ऑडियो विजुअल, गीत संगीत में जोड़ घटाना, हिन्दी वर्णमाला, अंग्रेजी, डायग्राम, चार्ट में लर्निंग मटेरियल (शिक्षण सामग्री) डाउन लोड कर सीडी फॉर्मेट में जिला शिक्षा केन्द्रों का उपलब्ध कराया गया।

जिला शिक्षा केन्द्र बीआरसी (विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक) के जरिये पेनकार्ड से लर्निंग मटेरियल, शिक्षकों को दिये मेमोरी कार्ड में उपलब्ध कराया गया था। शिक्षक स्कूलों में जहाँ स्मार्ट क्लास हैं वहाँ अपने बड़े स्क्रीन वाले मोबाईल से बच्चों को ऑडियो – वीडियो में लर्निंग मटेरियल दिखाकर – सुनाकर पढ़ाई करायेंगे वहीं बच्चों का बेसिक ज्ञान भी बढ़ायेंगे।



14 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *