RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, EMI भी नहीं होगी कम

(शिवानी वत्‍स)

नई दिल्‍ली (साई)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज अपनी मौद्रिक नीति का ऐलान कर दिया। अपने ऐलान में आरबीआई ने ब्यज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। जिससे आपकी ईएमआई जस की तस रहेगी।

आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने आज मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए कहा कि ब्याज दर को 6 प्रतिशत से परिवर्तित नहीं किया जाएगा। इसके अलावा उर्जित पटेल ने तीसरी और चौथी तिमाही के लिये अनुमानित महंगाई दर 4.3 से बढ़ाकर 4.7 प्रतिशत कर दिया। जबकि आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 6.7 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा।

आरबीआई गवर्नर ने आगाह करते हुए कहा कि कृषि ऋण माफी, ईंधन पर उत्पाद शुल्क में आंशिक कमी, कई वस्तुओं पर जीएसटी दर घटाने से राजकोषीय लक्ष्य गड़बड़ा सकते हैं। इसके अलावा उर्जित पटेल ने इससे डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहित करने के लिए डेबिट कार्ड से लेनदेन पर शुल्कों को तर्कसंगत बनाने का फैसला किया।

रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा बैंकों को पूंजी उपलब्ध कराने के लिये पुनर्पूंजीकरण बॉंड पर सरकार के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों को नई पूंजी उपलब्ध कराना उनमें केवल पूंजी डालना ही नहीं बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सुधारों को आगे बढ़ाना भी है।



0 Views

Related News

जिले में ग्राम पंचायतों के कार्यक्रमों में बढ़ रही अश्लीलता! (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। जिले में ग्राम पंचायतों के घोषित.
(शरद खरे) जिला मुख्यालय में सड़कों की चौड़ाई क्या होना चाहिये और सड़कों की चौड़ाई वास्तव में क्या है? इस.
मनमाने तरीके से हो रही टेस्टिंग, नहीं हो रहा नियमों का पालन! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। लोक निर्माण विभाग में.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। नगर पालिका में चुनी हुई परिषद के कुछ प्रतिनिधियों के द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी के.
(खेल ब्यूरो) सिवनी (साई)। भारतीय जनता पार्टी के सक्रय एवं जुझारू कार्यकर्ता तथा पूर्व पार्षद रहे संजय खण्डाईत अब भाजपा.
मंगलवार से ठण्ड पर लग सकता है विराम! (महेश रावलानी) सिवनी (साई)। उत्तर भारत से आने वालीं सर्द हवाओं की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *