01 अरब 37 लाख की शराब गटकेंगे जिलावासी!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नये वित्तीय वर्ष के लिये प्रदेश सरकार के द्वारा बनायी गयी आबकारी नीति की जानकारी जिले के शराब व्यापारियों को दी गयी। एक अनुमान के अनुसार नये वित्तीय वर्ष में जिले की शराब दुकानों का मूल्य एक अरब 37 करोड़ रूपये निर्धारित किया गया है।

आबाकारी विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि नयी आबकारी नीति के अंतर्गत ई-टेण्डर आदि की जानकारी के लिये जिला कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी कक्ष में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

सूत्रों ने बताया कि सिवनी जिले की 39 देशी व 19 विदेशी मदिरा दुकानों का ठेका आने वाले एक साल के लिये दिया जायेगा। सिवनी जिले की 18 समूहों की कुल 58 शराब दुकानों का मूल्य 01 अरब 37 करोड़ रूपये निर्धारित किया गया है।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि आबकारी नीति के हिसाब से शराब ठेकेदारों को इस राशि को शराब बेचने के लाईसेंस के रूप में जमा कराया जाना होगा। इसके अलावा शराब ठेकेदारों को शराब की खरीददारी कर उसमें इस राशि, मुनाफा, अन्य बेगार आदि को जोड़कर बेचा जाना होगा।

सूत्रों की मानें तो अधिक दरों पर ठेका लिये जाने के बाद ठेकेदारों के द्वारा मुनाफा और अन्य खर्चों को निकालने के लिये गाँव – गाँव में शराब बिकवाने का जतन किया जाता है। इसके संबंध में जिला प्रशासन का ध्यान आकर्षित किये जाने के बाद भी किसी तरह की कार्यवाही न होने से ठेकेदारों के हौसले बुलंदी पर होते हैं।

सूत्रों की मानें तो शराब दुकानों से प्रदेश सरकार को सबसे ज्यादा राजस्व प्राप्त होता है, इसी कारण शराब ठेकेदारों को प्रशासन भी नाराज नहीं करना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *